Intel vs AMD कौन सा प्रोसेसर बैस्ट है | इंटेल vs amd कौन सा अच्छा है | Intel vs amd which is better

नमस्कार, आज के समय में कंप्यूटर या लैपटॉप लेना कोई बड़ी बात नहीं है आज अगर आपके पास पैसे हैं तो आप आसानी से कंप्यूटर या लैपटॉप ले सकते हैं,
 लेकिन सबसे जरूरी और ध्यान रखने वाली बात यह है कि हम प्रोसेसर कौन सा चुने और कौन सा प्रोसेसर हमारे लिए बेस्ट रहेगा, तो आज हम जानेंगे कि हमारे लिए कौन सा प्रोसेसर अच्छा है और कौन सा प्रोसेसर हमें खरीदना चाहिए!

लेकिन सबसे पहले चलिए हम जान लेते हैं कि प्रोसेसर क्या होता है, उसके बाद हम जानेंगे intel vs AMD प्रोसेसर के बीच में क्या अंतर होता है और कौन सा बेहतर है।
Intel vs amd, what is processor
Intel vs Amd

प्रोसेसर क्या है-

प्रोसेसर जिसे हम CPU भी कहते हैं CPU  का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है, यही छोटी सी चिप होती है जो कि मदरबोर्ड से जुड़ी होती है!

 प्रोसेसर का आसान सा काम होता है कंप्यूटर या लैपटॉप में हम जो भी काम कर रहे हैं उसे प्रोसेस करना अगर आसान भाषा में कहा जाए तो यह आपसे कुछ इनपुट लेता है और जो भी आपने कमांड दिया है उसे पूरा करके आपको जल्दी से जल्दी आउटपुट देना ही प्रोसेसर का काम होता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप ने कंप्यूटर में कोई ऐप खोली, मतलब आपने यह एक कमांड दिया है अब प्रोसेसर का काम यह है कि वो आपकी कमांड को कितनी जल्दी पूरा करता है और उस ऐप को कितनी जल्दी खोलता है यह प्रोसेसर पर निर्भर करता है यह पूरा काम प्रोसेसर का होता है तो जैसे ही वह ऐप ओपन हो जाती है तो यह आउटपुट कहलाता है।

अब आपको पता चल ही गया होगा कि प्रोसेसर क्या होता है तो अब बात आती है कि हमें प्रोसेसर कौन सा लेना चाहिए

जो हमारे प्रतिदिन के जीवन में ज्यादा काम आ सके और हमारे काम को आसान बना सके तो चलिए अब जानते हैं कि intel vs AMD में कौन सा प्रोसेसर बेस्ट है।
Processor meaning in hindi, processor works
Intel vs Amd comperision
             

Intel vs AMD प्रोसेसर में अंतर

तो चलिए जानते हैं कि इन दोनों प्रोसेसर में क्या अंतर है, सबसे पहले बाद आती है स्पीड की जो कि एक कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए सबसे जरूरी है!

स्पीड (intel vs AMD processor में)

प्रोसेसर में उसकी गति यानी Speed सबसे ज्यादा मायने रखती है। गति के मामले में Intel प्रोसेसर की Speed AMD के मुकाबले ज्यादा होती है।

 अगर आप एक intel और एक AMD प्रोसेसर लेते हैं और अगर आप उन दोनों में तुलना करें तो इंटेल प्रोसेसर की स्पीड ज्यादा अच्छी होगी।

पॉवर (intel vs AMD processor में)

अब अगर हम बात करें पावर कंजप्शन (Power Consumption) की तो इंटेल के प्रोसेसर एमडी की तुलना में कम पावर का उपयोग करते हैं, जबकि एमडी प्रोसेसर ज्यादा पावर का उपयोग करते हैं।

 अब बात आती है लैपटॉप यूजर्स की अगर आपके पास एक लैपटॉप है और आप लैपटॉप का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से Intel Processor की तरफ जाना चाहिए जोकि आपके लैपटॉप की बैटरी का कम पावर उपयोग करेंगे और आप लंबे समय तक अपना काम कर सकेंगे।

कीमत (intel vs AMD processor की)

 अब बात आती है कीमत की, दोस्तों वैसे तो इन दोनों प्रोसेसर की कीमत में कुछ ज्यादा फर्क नहीं है फिर भी इंटेल के प्रोसेसर एमडी प्रोसेसर की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं।

  एमडी के प्रोसेसर आपको कम कीमत में मिल जाएंगे, लेकिन मैं आपको रिकमेंड(Recommend) करूंगा कि आप थोड़े से और पैसे लगाकर इंटेल के प्रोसेसर की तरफ जा सकते हैं जो कि आपके लिए बेस्ट रहेगा।
Processor types, processor ke baare me
AMD Processor

परफॉर्मेंस (performance intel vs AMD processor की)

अब बात करें परफॉर्मेंस की तो इंटेल के प्रोसेसर एमडी की तुलना में महंगे जरूर होते हैं लेकिन इंटेल की परफॉर्मेंस एमडी की तुलना में अच्छी होती है लेकिन दोस्तों यहां पर बात आती है जरूरत की, अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर वीडियो प्रोडक्शन साउंड प्रोडक्शन आदि के लिए ले रहे हैं तो आपको intel का प्रोसेसर लेना चाहिए,

 और अगर आपको नॉर्मल ऑफिस वर्क या इंटरनेट चलाने के लिए चाहिए तो आप AMD के प्रोसेसर की तरफ जा सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको हमारे इस पोस्ट के जरिए प्रोसेसर के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हुई होगी, अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।।

Post a Comment

1 Comments