स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ(Battery Life) बढ़ाने के आसान तरीके।

आज के समय में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन है और हो भी क्यों ना स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है, आज अगर हमें कोई भी जानकारी चाहिए तो हम अपने स्मार्टफोन से ही प्राप्त कर लेते हैं, स्मार्टफोन ने हमारे काम को बहुत ही ज्यादा आसान बना दिया है, आजकल बदलते समय के साथ स्मार्टफोन और ज्यादा स्मार्ट होते जा रहे हैं। कंपनियों द्वारा उनमें में नए-नए फीचर दिए जा रहे हैं जिसके द्वारा उपयोगकर्ताओं का मन स्मार्टफोन की और और ज्यादा आकर्षित किया जा सके। और यह सही भी है क्योंकि बदलते समय के साथ हमें और ज्यादा फीचर भी चाहिए। स्मार्टफोन के साथ साथ स्मार्टफोन की बैटरी के ऊपर भी कंपनियां विशेष ध्यान दे रही है। जिससे उपयोगकर्ता को उसे उपयोग करने में कोई परेशानी ना हो, और वह आसानी से अपना काम कर सके।
लेकिन आज भी बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन का ख्याल तो बहुत अच्छे से रखते हैं लेकिन अपने स्मार्टफोन की बैटरी के ऊपर खास ध्यान नहीं देते, जिससे उनके स्मार्टफोन की बैटरी उनका साथ बहुत ही कम दे पाती है और बहुत जल्दी खराब होने की स्थिति में आ जाती है। जिससे उपयोगकर्ता बहुत परेशान हो जाते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि हम अपने स्मार्टफोन की बैटरी का उपयोग लंबे समय तक कैसे कर सकते हैं और इसकी बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ा सकते हैं।
Best smartphones battery saving tips, apne smartphone ki battery kaise bachaye

◆ अपने फोन को कभी भी अधिक देर तक चार्ज में ना लगाएं-

अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन को रात में सोते समय चार्ज पर लगा देते हैं और स्मार्टफोन रात भर चार्ज होता रहता है ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है, और बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो कभी भी बैटरी को फुल चार्ज ना करें। स्मार्टफोन यूज करने वाले लगभग सभी लोगों की यही कोशिश रहती है कि मोबाइल हमेशा फुल चार्ज रहे लेकिन ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। कभी भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी को 0% तक डिस्चार्ज ना होने दें, हमेशा कोशिश करें कि जब भी आपके स्मार्टफोन की बैटरी 15 या 20% तक डिस्चार्ज होती है तो उसे तुरंत चार्ज में लगा दे, और कभी भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी को 90% से ज्यादा चार्ज ना करें।
Smartphone ki battry kaise charge kare, smart ki battery life kaise badhaye


◆ अपने फोन के बैक कवर को निकाल कर ही बैटरी चार्ज में लगाएं-

हमेशा कोशिश करें की यदि आपने अपने स्मार्टफोन में बैक कवर लगा रखा है तो स्मार्टफोन की बैटरी  को चार्ज करते समय बैक कवर को निकाल दें। अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन मैं लगे बैक कवर के साथ ही मोबाइल को चार्ज पर लगा देते हैं जिसके कारण बैटरी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती। तो हमेशा कोशिश करें कि जहां आपका मोबाइल सेफ है वहां अपने स्मार्टफोन का बैक कवर निकाल कर ही  स्मार्टफोन को चार्ज में लगाएं। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ बढ़ेगी और ज्यादा समय तक आपका काम हो पाएगा।

◆ मोबाइल के बैकग्राउंड डाटा को बंद करें-

शायद आप नहीं जानते होंगे कि आपके स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में सभी ऐप चलते हैं जिसकी वजह से आपके मोबाइल का डाटा खर्च होता है और डाटा खर्च होने के साथ ही आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होती है आपने गौर किया होगा कि जब आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट का यूज करते हैं तो आप की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है और जब आप स्मार्टफोन मैं इंटरनेट का यूज नहीं करते तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा चलती है यह बैकग्राउंड में चल रहे एप्स की वजह से होता है जब आपका इंटरनेट ऑन होता है तो बैकग्राउंड में चलने वाली एप भी आपका डाटा यूज़ कर रही होती है जिसके कारण स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी डाउन होती है।
यदि आप चाहते हैं कि बैकग्राउंड में चल रही है आपके मोबाइल डाटा का यूज ना करें तो आप इन्हें आसानी से बंद कर सकते हैं जिससे आपके मोबाइल का डाटा भी बचा रहेगा और बैटरी लाइफ भी पहले से ज्यादा अच्छी हो जाएगी तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

● सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाइए

● अब सेल्यूलर नेटवर्क पर क्लिक करें

● अब डाटा सेविंग पर क्लिक करें

● अब अनरेस्ट्रिक्ट एप पर क्लिक करें

●  अब आप बैकग्राउंड पर चल रही जिसे आप को भी बंद करना चाहते हैं उसे ऑन कर दें।


◆ उपयोग ना होने पर लोकेशन, ब्लूटूथ और वाईफाई को बंद रखें-

अक्सर हम अपने स्मार्टफोन में बहुत सी चीजों का हर समय इस्तेमाल नहीं करते, फिर भी उन्हें ऑन कर के रखते हैं जो कि हमारे स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को कम कर देते हैं और इससे स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होने लगती है इसलिए इन सब चीजों का इस्तेमाल ना होने पर इन्हें बंद करके रखें जिससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी होगी और स्मार्टफोन ज्यादा समय तक चलेगा।
इसके साथ ही बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन में जीपीएस (GPS) को ऑन कर के रखते हैं, और इसे बाद में बंद करना भूल जाते हैं। शायद आप जानते होंगे बहुत से मोबाइल एप्स आपके लोकेशन का इस्तेमाल करते हैं जो की बैटरी और डाटा दोनों की खपत करते हैं तो इनका ज्यादा यूज ना होने पर इन्हें बंद करके ही रखें।


◆ स्मार्टफोन की ब्राइटनेस(Brightness) को कम करके रखें-

स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक बहुत बड़ा कारण स्मार्टफोन की ब्राइटनेस भी है।
बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को ऑटो मोड में रखते हैं और वह सोचते हैं कि इससे हमारी बैटरी लाइफ अच्छी रहेगी, लेकिन यह गलत है जब भी आप अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को ऑटो मोट में रखते हैं, तो उसमें जो सेंसर लगा होता है वह लगातार बैटरी का उपयोग करता है। कभी भी अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को ऑटो मोड में रखने से बचें यदि हो सके तो आप ब्राइटनेस को मैनुअली एडजस्ट(Manually Adjust) करें, जो बैटरी लाइफ बचाने में एक अच्छा कदम हो सकता है। हमेशा अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को कम से कम रखने की कोशिश करें जिससे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सेव कर सकते हैं और उसके हेल्थ को भी बढ़ा सकते हैं।

◆ अपने स्मार्टफोन की बैटरी सेव करने के लिए यह गलतियां बिल्कुल भी ना करें-

मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो अपने स्मार्टफोन की बैटरी सेव करने के लिए किसी बैटरी सेवर का इस्तेमाल करते हैं जोकि कहीं से भी आपकी बैटरी को सेव नहीं करते बल्कि आपकी बैटरी को और ज्यादा खत्म करते हैं यह एप आपके स्मार्टफोन के बैकग्राउंड डाटा को पूरी तरह रेस्ट्रिक्ट यानी बंद तो कर देते हैं, लेकिन अपने एप डाटा रेस्ट्रिक्ट नहीं करते। यह बैटरी सेवर आपको बार-बार ऐड दिखाते हैं, जो आपके बैटरी और डाटा दोनों की खपत करते हैं। जो काम यह बैटरी सेवर करते हैं वह काम आप इनके बिना सेटिंग में जाकर खुद से ही कर सकते हैं। आपको इस तरह के किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

◆ चार्जिंग के समय अपने स्मार्टफोन का उपयोग ना करें-

अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते समय उसका इस्तेमाल ना करें तो ही बेहतर है ऐसा इसलिए है क्योंकि इस्तेमाल करने के दौरान स्मार्टफोन का तापमान बढ़ जाता है इसे बैटरी के साथ साथ ही स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें-अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित कैसे रखें।

◆ स्मार्टफोन को हमेशा उसके साथ दिए गए ओरिजिनल चार्जर से रिचार्ज करें-

कई बार आप अपना चार्जर घर भूल जाते हैं या आपका चार्जर कहीं खो जाता है, तो आप मार्केट में जाकर कोई भी सस्ता सा चार्जर उठा लाते हैं और उसी से अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असर आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर कितना बुरा पड़ सकता है बैटरी खराब होने या उसमें आग लगने के मामले इसी वजह से सामने आते हैं स्मार्टफोन को हमेशा उसी चार्जर से चार्ज करना चाहिए जो कंपनी ने उसके साथ दिया है अगर ओरिजिनल चार्जर ना मिले तो ध्यान रहे जो चार्जर आप इस्तेमाल कर रहे हो उसके आउटपुट वोल्टेज(V) और करंट एंपियर(Ampere) रेटिंग आपके फोन के साथ आए चार्जर से मिलती-जुलती हो।


तो दोस्तों यह थे कुछ ऐसे उपाय जिसकी मदद से आप निश्चित रूप से अपने स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा समय तक यूज कर पाएंगे, और स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को भी बढ़ा पाएंगे।यदि आपके कोई सवाल यह सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।


टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां