मोबाइल वॉलेट(Mobile Wallet) क्या है, Mobile Wallet Kya Hai

आज के समय में मोबाइल वॉलेट का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें मोबाइल वॉलेट के बारे में पता नहीं है तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं की मोबाइल वॉलेट(Mobile Wallet) क्या है और यह काम कैसे करता है।

कुछ समय पहले हम जेब में केवल एक पर्स से लेकर घूमते थे, और उसी से अपना लेनदेन करते थे लेकिन आज समय बदल चुका है और बदलते समय के साथ साथ हमारे पैसों के लेनदेन के तरीके भी बदल चुके हैं आज अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आपको जेब में पर्स रखने की जरूरत नहीं है, आप अपने मोबाइल वॉलेट से ही पैसों का लेन देन कर सकते हैं, और वह भी बहुत आसानी से। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Mobile wallet kya hai,e wallet kya hai
What is Mobile Wallet


मोबाइल वॉलेट(Mobile Wallet) क्या है

मोबाइल वॉलेट एक प्रकार की भुगतान सेवा है, इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति धन प्राप्त कर सकते है, या किसी को भेज सकते है। साधारण शब्दों में कहे तो मोबाइल वॉलेट मोबाइल में खोले जाने वाले बैंक खाते के समान है. इसमें पैसे डिजिटल मनी की तरह स्टोर किए जाते है.

 जिस प्रकार से इंटरनेट की मदद से अन्य खातों को बनाया गया है उसी प्रकार से यह भी एक वर्चुअल खाता ही है जो मोबाइल नंबर लेते वक्त दिए गए डिटेल्स को आधार बनाकर पैसे का लेन देन करता है, मोबाइल वॉलेट का उपयोग सामान्य रूप से मोबाइल ऐप के जरिए किया जाता है लेकिन आप इसका उपयोग वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि डिजिटल पेमेंट के जमाने में जहां पैसों का लेनदेन सीधे बैंक खाते से किया जा सकता है, तो फिर हमें अलग से मोबाइल वॉलेट कि क्या जरूरत है तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं,

मान लीजिए आपने किसी को कुछ पैसे देने हैं तो आप हर वक्त उसे अपने बैंक खाते से तो पैसे नहीं देंगे आप अपना पर्स निकालेंगे और जितने पैसे देना है आप उसे दे देंगे, मोबाइल वॉलेट भी ठीक इसी तरह कार्य करता है

 इसमें आपको किसी तरह के बैंक अकाउंट और पासवर्ड बगैरा है कि जरूरत नहीं होती साथ ही मोबाइल वॉलेट से भुगतान बहुत तेजी से और सरलता से हो जाता है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के बैंक अकाउंट या ओटीपी आदि की औपचारिकताएं बहुत कम होती हैं। बस आपको इतना ध्यान रखने की जरूरत है कि आप जिससे पैसों का लेनदेन कर रहे हैं वह भी किसी मोबाइल वॉलेट सर्विस प्रोवाइड से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

मोबाइल वॉलेट(Mobile Wallet) कितने प्रकार के होते हैं

 मोबाइल वॉलेट सामान्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं
1.ओपन वॉलेट(Open Wallet)
2.क्लोज्ड वॉलेट(Colsed Wallet)
3.सेमी क्लोज्ड वॉलेट(Semi Closed Wallet)

चलिए इन वॉलेट के बारे में भी जान लेते हैं-

1.ओपन वॉलेट(Open Wallet)

इस तरह के वॉलेट में खरीदारी लेन-देन तथा भुगतान के साथ-साथ नकदी निकालने की सुविधा भी मिलती है ऐसे वॉलेट भारत में बैंक के द्वारा ही जारी किए जाते हैं।Open Mobile Wallet का उपयोग कर ATM या व्यावसायिक प्रतिनिधियों (business correspondents) के पास से नकदी (Cash) भी प्राप्त की जा सकती है।
Vodafone M-Pesa और ICICI Pockets इसके ही उदाहरण है।

2.क्लोज्ड वॉलेट(Colsed Wallet)

यह सर्विस काफी लोकप्रिय है इस वॉलेट में ऑर्डर के कैंसिल होने पर व्यापारी अथवा दुकानदार के पास पैसा लॉक्ड रहता है, उदाहरण के लिए फ्लिपकार्ट(Flipkart) और अमेजन(Amazon) जैसी कंपनियों की वेबसाइट पर आप अपना खाता बना सकते हैं और इनमें पैसे जमा करके आप आसानी से खरीदारी कर सकते हैं लेकिन आप इनमें जमा किए गए पैसों का उपयोग किसी अन्य सेवा के भुगतान के लिए नहीं कर सकते और ना ही आप उन पैसों को निकाल सकते हैं इसे ही क्लोज्ड वॉलेट कहा जाता है।


3.सेमी क्लोज्ड वॉलेट(Semi Closed Wallet)
इस वॉलेट के तहत आप आसानी से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं लेकिन इससे आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते हैं Paytm, PhonePe, Freecharge इसके उदाहरण है।

Mobile wallet kaam kaise karta hai
Mobile Wallet ke Bare me


मोबाइल वॉलेट(Mobile Wallet) कैसे काम करता है

मोबाइल वॉलेट (mobile wallet) के काम करने का तरीका बहुत सामान्य है। इसमें आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड बैंक अकाउंट से पैसा जमा करके रख सकते हैं और जब आपको किसी को भुगतान करना है तो आप आसानी से उसे भुगतान कर सकते हैं।

 मोबाइल वॉलेट कंपनी(Mobile wallet company) उस पैसे का किसी व्यक्ति या व्यपारी को भुगतान के लिए तो निर्देशित कर सकती है, लेकिन खुद पैसा उसके पास नहीं होता। पैसा आपके Escrow Account से सीधे उस व्यक्ति या व्यपारी को भुगतान होता है। मोबाइल वॉलेट कंपनी(mobile wallet company) के पास ​सिर्फ उस पैसे का प्रबंधन करने का अधिकार होता है।


मोबाइल वॉलेट(Mobile Wallet) का उपयोग कैसे करें

सबसे पहले अपने मोबाइल वॉलेट ऐप(Paytm,PhonePe,Freecharge,mobikwik, etc) को खोलें।
◆ यदि आप Frist Time  उस ऐप को यूज कर रहे हैं तो आपको Sign Up करने के लिए कहा जाएगा।
◆ अब मोबाइल नंबर, नाम और मांगी गई जानकारियों को भरकर साइन अप कर लीजिए।
◆ बस अब आपका मोबाइल वॉलेट पैसों के लेनदेन के लिए तैयार है।
◆ अब आप इसमें अपने मुताबिक पैसे Add कीजिए और आसानी से भुगतान कीजिए।
◆ आप इसे अपने बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से लिंक भी कर सकते हैं, जिससे यदि आप अपना कोई भुगतान करते हैं तो आपका पैसा सीधे आपके अकाउंट से कटेगा।

इन्हें भी जाने:
Google क्या है | Google Kya Haiकंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के बारे में संपूर्ण जानकारी | Computer Kya Haiइंटरनेट क्या है, इंटरनेट कैसे काम करता हैं? | Internet kya haiAndroid One क्या हैइंटरनेट स्पीड टेस्ट काम कैसे करता है

मोबाइल वॉलेट के फायदे

अगर मोबाइल वॉलेट के फायदों की बात करें तो सामान्य बटुए(Physical Wallet) के मुकाबले इसके बहुत सारे फायदे हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं,

● खोने का डर नहीं
सामान्य बटुआ खो सकता है या उसे कोई चुरा सकता है लेकिन मोबाइल वॉलेट के साथ ऐसा कुछ नहीं हो सकता अगर गलती से आपका मोबाइल खो भी जाता है तो वह पासवर्ड की बदौलत सुरक्षित रहेगा।

● प्रयोग करने में आसान
मोबाइल वॉलेट उपयोग में बहुत आसान होते हैं इसके माध्यम से आप एक या दो Click में ही अपना भुगतान समाप्त कर सकते हैं।
नेट बैंकिंग(Net banking) वह अन्य तरीकों के भुगतान के लिए आपको कई Steps से गुजरना पड़ता है जबकि मोबाइल वॉलेट के साथ ऐसा कुछ नहीं होता।

● खुले पैसों की दिक्कत नहीं
सामान्य वॉलेट में आपको खुले पैसों के लिए भटकना पड़ सकता है लेकिन मोबाइल वॉलेट के साथ ऐसा नहीं होता, आप आसानी से जितना चाहे उतना भुगतान कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए यदि आपने किसी को 367 रुपए देने हैं, और आपके जेब में खुले पैसे नहीं है तो आपको अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते हैं तो आप आसानी से उस पैसे का भुगतान कर सकते हैं।

● बैंक अकाउंट की ज्यादा सुरक्षा
मोबाइल वॉलेट से भुगतान करने के लिए आपको किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट नंबर टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती।

कई बार जब आप किसी अन्य तरीकों से जैसे नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान करते हैं तो आपको अपना पासवर्ड और OTP वगैरह जैसी चीजों को टाइप करना पड़ता है, जिससे किसी गैर विश्वसनीय साइट कंप्यूटर या मोबाइल से डाटा चोरी हो सकता है, और उसका गलत उपयोग किया जा सकता है। इसलिए मोबाइल वॉलेट का प्रयोग सुरक्षित माना जाता है।

Mobile wallet ka pryog kaise kare, mobile wallet ke fayde
Mobile Wallet Kya Hai



मोबाइल वॉलेट की कुछ कमियां

मोबाइल वॉलेट के उपयोग के लिए सबसे पहले आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।
मोबाइल वॉलेट में पैसे एक सीमित मात्रा में ही रखे जा सकते हैं।
मोबाइल वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर से कम संख्या में व्यापारी और दुकानदार लिस्टेड हैं। 
मोबाइल वॉलेट का उपयोग करने वाला व्यक्ति तकनीकी रूप से जानकारी होना चाहिए।

भारत में लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट एप
Paytm, PhonePe, Freecharge, Mobikwik, Vodafone M-Pesa, Jio Money, Airtel Money, Oxygen, mRupee, PayU भारत में लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट एप हैं।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां