अपने मोबाइल को सुरक्षित (Secure)कैसे रखें | How To Secure Smartphone

 नमस्कार दोस्तों आजकल स्मार्टफोन हर किसी के जीवन का एक अहम हिस्सा है, आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है और हर कोई स्मार्टफोन यूज़ करता है और हो भी क्यों ना स्मार्टफोन ने हमें सारी दुनिया से जोड़ रखा है,

 आज हमें अगर कोई भी समस्या है तो उसका समाधान हम सीधे अपने स्मार्टफोन से निकाल सकते हैं स्मार्टफ़ोन में हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है, स्मार्टफोन का इस्तेमाल लोग ना सिर्फ़ एक दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए करते हैं, बल्कि आपने दैनिक जीवन की तमाम आवश्यक गतिविधियां जैसे फिटनेस, न्यूज़, इंटरनेट और कुछ पेशेगत कामकाज से भी जुड़ गए हैं।

जिस प्रकार स्मार्टफोन ने हमारे दैनिक जीवन को आसान बना दिया है हमारे लिए हमारे स्मार्टफोन मैं उपलब्ध डाटा को भी बचाना बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि उसमें हमारी सारी निजी सूचनाएं होते हैं जो कि हम किसी तक पहुंचने नहीं देना चाहते जैसेकि- फोटोग्राफ, कॉन्टैक्ट, बैंकिंग से संबंधित सूचनाएं, ई-मेल, मैसेजेस इत्यादि।
तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनके माध्यम से हम अपने फोन को बहुत हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।
Smartphone ko surakshit kaise Rakhe, how to secure smartphones

स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के तरीके :-

बढ़ते हुए साइबर अपराधों के कारण आज लगभग हर व्यक्ति के डाटा पर हैकर्स की नजर होती है यदि यह डाटा उनके हाथ लग जाता है तो आपको आर्थिक और मानसिक रूप से काफी नुकसान होता है इसलिए आज हम कुछ ऐसी जरूरी बातें जानेंगे जिससे कोई आपका डाटा चोरी ना कर सके आप इन बातों का ख्याल रखकर डाटा चोरी होने से बचा सकते हैं आइए जानते हैं-

1. स्मार्टफोन  और  उसमें मौजूद एप्स को हमेशा अपडेट रखें-

हमेशा अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट वर्जन(Latest version) से अपडेट रखें, और आप अपने स्मार्टफोन में जिन ऐप से का उपयोग कर रहे हैं उन्हें भी अपडेट उपलब्ध होने पर नियमित अपडेट करते रहें. ऐसा करने से कंपनियां नई फीचर के साथ एप्स की सुरक्षा संबंधी खामियों को दूर करती हैं जिससे आपका डाटा हैकर्स(Hackers) और वायरस(Virus) से बचा रहे।

2. पब्लिक वाईफाई (Public WiFi)  के उपयोग से बचें-

आजकल अगर हम अपने घर से कहीं भी निकलते हैं तो हमें हर जगह फ्री वाई-फाई मिल जाते हैं जिन्हें पब्लिक वाईफाई कहा जाता है। बहुत से लोग इसका उपयोग करते हैं लेकिन आप यह नहीं सोचते कि यह हमारे लिए कितना खतरनाक है पब्लिक वाईफाई से सबसे ज्यादा वायरस आने का खतरा रहता है जैसे ही हम इन वाईफाई से कनेक्ट करते हैं

 तो इन में उपस्थित वायरस हमारे निजी डाटा को चुराने का काम करते हैं इसलिए अगर आप वाईफाई का उपयोग करते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करने की हम जो वाईफाई (WiFi) उपयोग कर रहे हैं वाईफाई (WiFi) हमें कौन सी कंपनी प्रोवाइड(Provide) कर रही है

 अगर वह एक विश्वसनीय(Trusted) कंपनी है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी फ्री मैं मिलने वाले वाईफाई का उपयोग करने से बचें।

Smartphone security risk, smartphone security issue

3. अनजान सोर्स (Unknown source) से कभी भी कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल ना करें-

स्मार्टफ़ोन के लिए प्रतिदिन कोई ना कोई नई एप्लीकेशन या नया गेम रिलीज होते रहते हैं और हम उनका लाभ लेने के लिए उन्हें डाउनलोड करने लगते हैं लेकिन हम यह नहीं सोचते कि जो एप्लीकेशन या गेम हम डाउनलोड कर रहे हैं क्या वह विश्वसनीय है।

हमेशा प्ले स्टोर (Play Store) से ही ऐप्स डाउनलोड करें।
हमेशा थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचें क्योंकि इनसे मोबाइल में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है।

4. अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें-

आप जब भी अपने स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो आपको सोशल नेटवर्किंग साइड से के जरिए बहुत सारे लिंक मिलते होंगे,
 इनमें से कुछ लिंक ऐसे होते हैं जो आपको लालच देते हैं यह वही लिंक होते हैं जिन पर आपको क्लिक करने मैं सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इन लिंक से वायरस आने का खतरा बना रहता है।

5. अपने फोन में सदैव स्क्रीन लॉक पासकोड का उपयोग करें-

आप अपने फोन को 4 डिजिट पासकोड या पेटर्न अनलॉक के द्वारा भी सुरक्षित कर सकते हैं इसका फायदा यह होता है कि यदि आपका स्मार्टफोन किसी के पास है या गलती से किसी ने ले लिया तो भी वह आपके स्मार्टफोन को अनलॉक नहीं कर सकेगा!

इन्हें भीं जाने:

आजकल तो इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट की सुविधा भी मिलने लगी है जोकि सिक्योरिटी के मामले में अच्छा तो है ही, और इसके द्वारा हम अपने स्मार्टफोन को जल्दी अनलॉक भी कर सकते हैं अगर आपका स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट अनलॉक सपोर्ट करता है तो आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं और अपने डाटा को सिक्योर रख सकते हैं।

Smartphone ke baare me, how to save smartphones

6. अपने फोन के डाटा का बैकअप बनाकर रखें-

यदि आपको किसी कारणवश रिमोट सिस्टम से अपने फोन का डाटा डिलीट करना पड़े तो फोन का बैकअप बना कर रखना एक अच्छी आदत साबित हो सकती है ऐसा करने से आपका कोई भी फोटो मैसेज कांटेक्ट या कोई भी महत्वपूर्ण डाटा नहीं खोएगा।
और जब भविष्य में आपको इसकी जरूरत पड़े तो आप आसानी से इन्हें प्राप्त कर सकते हैं।

ये थे दोस्तों कुछ ऐसे उपाय जिनकी सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को और भी ज्यादा सुरक्षित कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस के पहुंच से बचा सकते हैं। क्या यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित हुआ हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं और आपके अगर कोई सवाल है तो हमसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।।।




टिप्पणी पोस्ट करें

3 टिप्पणियां