सोशल मीडिया(Social Media) क्या है इसके फायदे व नुकसान क्या हैं? | What is social media? What are its advantages and disadvantages?

सोशल मीडिया (social media) क्या है? आपके मन में भी यह सवाल कभी ना कभी तो जरूर आया होगा।
सोशल मीडिया (social media) एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप अपनी बात आसानी से पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं।
सोशल मीडिया (social media) के द्वारा आप किसी भी विषय पर आसानी से चर्चा कर सकते हैं।

 आज के समय में लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है, फिर चाहे वह WhatsApp के माध्यम से हो या Facebook, LinkedIn, Snapchat, Instagram, YouTube, Twitter जैसे सोशल प्लेटफॉर्म से।

आए दिन खबरें आती है, कि सोशल मीडिया (social media) पर यह तस्वीर या वीडियो वायरल हो गई या किसी सेलिब्रिटी ने यह बात कह दी। यह सब सोशल मीडिया के द्वारा ही होता है।

 सोशल मीडिया (social media) हमें एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जिसके द्वारा हम अपनी बातों को पूरे विश्व के सामने रख सकते हैं, और उनसे किसी वस्तु विशेष पर विचार-विमर्श कर सकते हैं या उनसे उसके बारे में कुछ जान सकते हैं।

 आज के समय में सोशल मीडिया (social media) द्वारा आप किसी भी बड़ी  सेलिब्रिटी के सामने अपने विचार रख सकते हैं और उनसे उस विषय पर बातचीत कर सकते हैं।

वैसे अगर सरल भाषा में कहा जाए तो सोशल मीडिया हमारे लिए बहुत आवश्यक भी है, सोशल मीडिया के द्वारा हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ आसानी से कनेक्ट रह सकते हैं और उनसे अपनी सारी जरूरी बातें शेयर कर सकते हैं।

सोशल मीडिया (social media) के द्वारा ही विश्व में हो रही गतिविधियां हम जान सकते हैं और सभी प्रकार की सूचनाओं से अपने आप को अपडेट रख सकते हैं।

Social media kya hai, iske kya upyog hain

सोशल मीडिया का इतिहास (history of social media)—

 सोशल मीडिया (social media) का इतिहास अत्यंत पुराना है लेकिन पहले इंटरनेट के कम उपयोग से इसकी वास्तविकता से हम अवगत नहीं थे।

पहले के समय में इंटरनेट इतना प्रचलित नहीं था। इसलिए ज्यादातर व्यक्ति सोशल मीडिया (social media) के बारे में नहीं जानते थे।
 लेकिन बीते कुछ समय से भारत में इंटरनेट का प्रचलन बढ़ा और तभी से इसका महत्व आम व्यक्ति के जीवन में भी बहुत बढ़ गया।

 सोशल मीडिया (social media) के माध्यम से सूचनाओं का एक संसार बन गया है जहां सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है। वर्तमान में तो सोशल मीडिया का उपयोग हर चीज में किया जाने लगा है फिर चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो, व्यापारिक प्रमोशन हो, या राजनैतिक प्रचार हो। इसका उपयोग प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

सोशल मीडिया की विशेषताएं :

सोशल मीडिया बदलते समय के साथ साथ बहुत ही प्रचलित होते जा रहा है सोशल मीडिया ने हमारे अनेक कार्यों को आसान बना दिया है फिर चाहे वह लोगों से बातचीत हो या कोई जरूरी डॉक्यूमेंट, तस्वीर या वीडियो।

 हम सब कुछ बहुत ही आसानी से सोशल मीडिया के द्वारा शेयर कर सकते हैं, और लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं या किसी समस्या के बारे में सुझाव जान सकते हैं। सोशल मीडिया ने आज हमें लोगों के बहुत नजदीक लाकर रख दिया है।

 आज हम दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हो सोशल मीडिया के द्वारा हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों या अपने माता पिता से आसानी से बातें कर सकते हैं और उनके साथ जुड़े रह सकते हैं।

सोशल मीडिया के प्रकार —

Medical Uses :

बहुत से स्वास्थ्य व्यवसायी के द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने संस्थागत ज्ञान के प्रबंधन में लगाते हैं, इससे वह अपने डॉक्टर और संस्था को लोगों के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं, इसके साथ साथ ही वह अपने ज्ञान को भी दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

Business Uses :

यदि आप बिजनेस करते हैं या बिजनेस करने में आपकी रुचि है तो आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल छोटे बिजनेस के लिए बहुत लाभदायक है, इससे आप बहुत से लोगों के साथ मिलकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

 सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप अपने वस्तु(Product) की विज्ञापन के लिए कर सकते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया का उपयोग पूरे विश्व में किया जाता है, इसलिए इसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में स्थित लोगों के साथ कांटेक्ट(Contact) कर सकते हैं, और उन्हें अपने वस्तु(Product)के बारे में बता सकते हैं।

Investigation Uses :

सोशल मीडिया का इस्तेमाल अब अपराधियों को पकड़ने के लिए भी किया जाने लगा है बहुत से अपराधी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं और वह कई संदिग्ध गतिविधियों में भी शामिल रहते हैं। इस स्थिति में पुलिस सोशल मीडिया का सहारा लेकर उन्हें आसानी से पकड़ सकती है।

Aaj ke samay me social media ka kya kaam hai, social media kaam kaise karta hai

सोशल मीडिया के उपयोग के फायदे व नुकसान - 

जैसा कि आप सभी जानते हैं यदि किसी चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी अवश्य ही होंगे। दुनिया में ऐसी कोई भी चीज़ नहीं है जिसके केवल फायदे ही हो या केवल नुकसान ही हो।
 तो चलिए पहले सोशल मीडिया के उपयोग के फायदे जान लेते हैं फिर इसके बाद इसके नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे।

सोशल मीडिया के उपयोग के फायदे :

◆ इसके माध्यम से हमें किसी भी तरह का संचार आसानी से प्राप्त हो जाता है।

 ◆ इसका फायदा चाहे शिक्षित हो या अशिक्षित हर तरह के व्यक्ति के लिए होता है।

 ◆ इसके माध्यम से हमें किसी भी तरह की सूचना बहुत ही तेजी व आसानी से मिल जाती है।

 ◆ यह हमारी बहुत सारी जानकारियों को एक ही जगह इकट्ठा करने का माध्यम है।

◆ आप कोई भी पोस्ट करके उसके बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

◆ लिंकडिन जैसी सोशल मीडिया साइट रोजगार का एक प्रमुख स्रोत बन गई है, लिंकडिन और कंपनी की वेबसाइटों का उपयोग करके 89% से अधिक नए लोगों को भर्ती दी जाती है।

सोशल मीडिया के उपयोग से होने वाले नुकसान :

◆ सबसे अधिक साइबर क्राईम सोशल मीडिया की वजह से ही किए जाते हैं, अर्थात इसके माध्यम से साइबर क्राइम को बढ़ावा मिलता है।

◆ बहुत से असामाजिक तत्व सोशल मीडिया के माध्यम से कई भड़काऊ वीडियो या फोटो अपलोड करते हैं जिससे कि हिंसा होने का भय बना रहता है।

 ◆ सोशल मीडिया पर पोस्ट होने के बाद किसी तरह की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं होती।

◆ सोशल मीडिया के द्वारा एक ही तरह की जानकारी को बार बार अलग-अलग तरीके से दिखाया जाता है जिसके द्वारा हमारे अंदर भ्रम पैदा हो जाता है।

◆ सोशल मीडिया का अत्यधिक और अनियंत्रित उपयोग गंभीर लत कारण बन सकता है।

◆ सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग एकाग्रता को भंग करने में प्रमुख भूमिका निभा सकता है।

दोस्तों, यह थे सोशल मीडिया से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी जिसके बारे में आप सभी को जरूर पता होना चाहिए, उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। यदि आपके कोई सुझाव या सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां