Micro USB और Type-C में क्या अंतर है What is the difference between Micro USB and Type-C in Hindi

नमस्कार दोस्तों, अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो आपने Micro USB और Type-C के बारे में सुना होगा।
आपके स्मार्टफोन में भी इन दोनों में से कोई एक पोर्ट होगा।
जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते होंगे या अपने स्मार्टफोन से डाटा ट्रांसफर करते होंगे।

 आप कई बार सोचते होंगे कि जब हमारा काम Micro USB से ही चल जाता है, तो  हमें Type-C की क्या जरूरत है?

 आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं Micro USB और Type-C में क्या अंतर है?

micro usb vs type c which is better,What is the difference between Micro USB and Type-C in Hindi, माइक्रो यूएसबी टाइप सी में अंतर
Type C vs Micro USB

Micro USB और Type-C में अंतर

अगर हमें इन दोनों में सबसे पहले अंतर की बात करें तो, हम Micro USB केबल को अपने मोबाइल में केवल एक तरफ से ही प्लग कर सकते हैं, उसे उल्टा करके अपने मोबाइल में प्लग नहीं कर सकते।

लेकिन Type-C के साथ ऐसा नहीं है USB Type-C एक रिवर्सिबल कनेक्टर होता है, उसे चाहे आप ऊपर सेे  कनेक्ट करो या नीचे से कनेक्ट करो कोई फर्क नहीं पड़ता।

यह एक बहुत छोटा सा और Basic फर्क है Micro USB और Type-C में जिसके बारे में आप में से ज्यादातर लोग जानते ही होंगें।

लेकिन इसके अलावा भी Type-C के बहुत सारे फायदे हैं जिसके बारे में शायद आप लोग नहीं जानते होंगे, तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Type-C होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके पास Type-C है, तो आप उससे अपने ऑडियो डिवाइस को भी कनेक्ट करके रख सकते हैं, और साथ ही वीडियो डिस्प्लेस(Video Displays) को भी कनेक्ट करके रख सकते हैं।

 अगर इसका मैं आपको एक उदाहरण दूँ तो,
 अभी कुछ साल पहले कंपनी ने जो Oneplus 6 लॉन्च किया था।
उसमें उन्होंने 3.5MM Audio Jack को हटा दिया था।
 और उसकी जगह केवल Type-C पोर्ट दिया था।

और उन्होंने अलग से एक ऐसा ईयरफोन(Earphone) निकाला था, जिसमें Type-C वाला कनेक्टर था।
 तो इस Type-C की खास बात यह है, कि आप अपने उसी Type-C से म्यूजिक भी सुन सकते हैं, और उसी से अपने स्मार्टफोन को चार्ज भी कर सकते हैं।

 तो अब आप यह समझ सकते हैं कि जो Type-C है, वह कहीं ना कहीं Multiple Port को Replace कर रहा है।
 आने वाले समय में ऐसा सम्भव है की कंप्यूटर या लैपटॉप में Multiple Port को हटा दिया जाए, और केवल एक Type-C के द्वारा ही आप अनेकों काम कर सकेंगे।

 अब हम Type-C के कुछ और फायदों के बारे में बात करें तो Type-C का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि Type-C में 100W की पावर सप्लाई करने की क्षमता होती है, जबकि Micro USB में अधिकतम 60W की पावर सप्लाई करने की क्षमता होती है।

micro usb vs type c which is better,What is the difference between Micro USB and Type-C in Hindi
Type C Features

 लेकिन Type-C की 100W की पावर सप्लाई करने की भी एक शर्त है यह 100W की पावर सप्लाई तभी कर सकता है जब आपका Type-C Based हो USB 3.0 पर 3.1 पर या 3.2 पर अगर आपका Type-C 2.0 Based है तो वह सामान्य रूप से काम करेगा, मतलब वो उतना ही काम करेगा जितना स्मार्टफोन कंपनी आपको प्रोवाइड कराना चाहती है।
 जैसे कि 18W या 20W की पावर सप्लाई आपको प्रोवाइड करा सकती है।

 आपने कई बार सुना होगा कि आने वाले समय में 80W या 100W की फास्ट चार्जिंग देखने को मिलेगी लेकिन क्या आपको पता है यह Micro USB पर बिल्कुल भी सम्भव नहीं है, यह आपको Type-C में ही देखने को मिलेगा।

 जैसा कि मैंने आपको पहलेेे भी बता दिया है Micro USB केवल डेटा ट्रांसफर और चार्जिंग के लिए ही प्रयोग में लाया जा सकता है लेकिन Type-C चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के साथ-साथ ऑडियो और वीडियो भी ट्रांसफर कर सकता है।

जोकि एक बहुत ही अच्छी बात है, बढ़ते समय के साथ-साथ हमें नई टेक्नोलॉजी देखने को मिल रही है जो हमारे स्मार्टफोन को उच्च गुणवत्ता प्रदान कर रहे हैं।

केवल Type-C के होने से ही आपका स्मार्टफोन Fast Charging या Fast Data Transfer सपोर्ट नहीं करेगा उसके लिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है-

  • USB Type-C With USB3.1 has Fast Charging & Transfer
  • USB Type-C With USB3.0 will be Slower than 3.1
  • USB Type-C With USB2.0 will be Slower than 3.0
तो अब आप समझ ही गए होंगे कि केवल USB Type-C के होने से हमारे स्मार्टफोन की चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर स्पीड फास्ट नहीं हो पाएगी, उसके लिए हमें उसके वर्जन को भी देखना होगा, कि वह USB 3.1 है या USB 3.0 या फिर USB 2.0 है।

 अगर आपको कोई कंपनी Type-C प्रोवाइड करा रही है और उसके साथ केवल USB 2.0 का सपोर्ट दे रही है, तो आपको यह पता होना चाहिए की वह केवल Normal Charging Support करेगा और उसकी Normal Data Speed रहेगी।

अगर वह USB 3.1का सपोर्ट दे रही है तो ही आपको Fast Charging और Fast Data Transfer का अनुभव मिल पाएगा।।

मुझे उम्मीद है कि अब आपको Type-C और Micro USB के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स  के माध्यम से जरूर बताएं।



Post a Comment

6 Comments