Telegram App WhatsApp से कैसे बेहतर है | Why Telegram App is Better than WhatsApp in Hindi

नमस्कार, आज हम बात करने वाले हैं कि Telegram App WhatsApp से बेहतर कैसे है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
WhatsApp दुनिया का सबसे अच्छा संदेश भेजने वाला ऐप माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है आज व्हाट्सएप के जैसा बल्कि व्हाट्सएप से भी बेहतर ऐप मौजूद है यह काफी प्रचलित भी है और उसका नाम टेलीग्राम ऐप है।
 इस ऐप के बारे में शायद आपने पहले कभी सुना ही ना हो, तो आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं, कि क्यों टेलीग्राम व्हाट्सएप से बेहतर है। लेकिन पहले हम इससेेे संबंधित कुछ समाचारों के बारे में जान लेते हैं।
  हाल ही में टेलीग्राम दुनिया भर में 200 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार कर गया है।
 और वहीं फेसबुक को उपयोगकर्ताओं के डेटा का दुरुपयोग करने के लिए रंगे हाथों पकड़ा गया और कंपनी अभी मुश्किल में है  और यदि आपको पता नहीं है तो में आपको बता दूं कि फेसबुक ही WhatsApp का मालिक है मतलब WhatsApp फेसबुक का ही प्रोडक्ट है।
  इसलिए अभी बहुत बड़ा संदेह है कि हमें फेसबुक सेवाओं का उपयोग करना चाहिए या नहीं। और दुनिया भर में हर कोई डेटा चोरी के कारण अपने फेसबुक प्रोफाइल को हटा रहा है, इसलिए मुझे लगता है कि टेलीग्राम को आजमाने का यह सबसे अच्छा समय है।
यदि आप अपनी गोपनीयता को लेकर चिंतित है तो मैं आपको बता दूं टेलीग्राम एप पूरी तरह सुरक्षित है इसमें आपको किसी भी प्रकार का डाटा चोरी का खतरा नहीं है। आप इस ऐप का उपयोग करते समय अपने आप को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  टेलीग्राम की कुछ अच्छी विशेषताएं हैं जो आप में से कई लोग नहीं जानते होंगे, तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं,
Why Telegram is better than WhatsApp, Telegram WhatsApp se behtar kaise hai
Telegram WhatsApp से बेहतर कैसे है

  टेलिग्राम क्लाउड-आधारित मैसेजिंग सेवा है, जिसका अर्थ है कि अगर आप संदेश भेजते हैं, तो वह संदेश आपके फोन पर संग्रहीत नहीं होता है, बल्कि वास्तव में यह टेलीग्राम के डेटा केंद्रों में संग्रहीत होता है, जिस की खास बात यह है कि यदि आपकी भविष्य में किसी अन्य फोन पर स्विच करने की योजना है, तो आपको अपनी चैट का बैकअप बनाने की जरूरत नहीं है, आपको बस अपने नए फोन में लॉगिन करना है और आपके द्वारा भेजा गया हर एक संदेश आपके नए फोन पर पहले से ही मौजूद होगा।
     टेलीग्राम की एक खास बात यह भी है कि आपको 1.5GB के अधिकतम आकार के साथ किसी भी तरह की फाइल भेजने की सुविधा मिलती है, अगर आपके पास फिल्में हैं और आप अपने दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं आप वीडियो या ऑडियो फाइलों को भी स्ट्रीम कर सकते हैं बिना डाउनलोड किए, ये भी इसका एक काफी अच्छा फीचर है।  उदाहरण के लिए यदि आपका मित्र आपको एक वीडियो फ़ाइल भेजता है जो आकार में बड़ी है, लेकिन आप इसे डाउनलोड करने का इंतजार नहीं कर सकते हैं, मै जानता हूं कि आजकल कोई भी इंतजार नहीं करना चाहता, अब जब आप उस वीडियो पर जाएंगे जो वीडियो आपके मित्र ने भेजा है तो आपको दो विकल्प मिलेंगे एक प्ले बटन का होगा और दूसरा डाउनलोड बटन का होगा।
      अब यदि आप प्ले बटन पर टैप करते हैं तो वीडियो बफ़रिंग के कुछ सेकंड के बाद प्ले हो जाएगा और बैकग्राउंड में डाउनलोड भी होते रहेगा। इसका मतलब ये हुआ कि आप वीडियो डाउनलोड होने से पहले भी उस वीडियो को देख सकते हैं।
       इसमें फोटो की गुणवत्ता का चयन कर सकते हैं जिसे आप भेजना चाहते हैं, यदि आपको त्वरित मेनू से एक फोटो भेजनी है और आप उसकी गुणवत्ता नहीं खोना चाहते मतलब आपकी फोटो अगर 1MB की है और आप उसे उसी आकर में भेजना चाहते हैं तो यह टेलीग्राम पर संभव है। टेलीग्राम ने हाल ही में एक और नया फीचर जोड़ा है यदि आप अपने फोन पर एक संदेश लिखना शुरू करते हैं लेकिन किसी कारण से आप उस संदेश को  पूरा नहीं कर पाए, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आप जब दुबारा लिखने के लिए आएंगे तो आपको वह संदेश वहीं से लिखने के लिए मिलेगा जहा से आपने छोड़ा था और आप उस अधूरे संदेश को पूरा कर सकते हैं।
Telegram WhatsApp se kaise achcha hai, why Telegram is better than WhatsApp, Telegram kya hai
Telegram vs WhatsApp

लेकिन टेलीग्राम की सेवाएं केवल यहीं तक सीमित नहीं है उदाहरण के लिए आप जब WhatsApp ग्रुप में किसी से चैट करते चाहे वह कोई अजनबी ही हो, क्योंकि हम WhatsApp ग्रुप में हर एक व्यक्ति को तो नहीं जान सकते WhatsApp ग्रुप में बहुत से लोग अजनबी भी होते हैं और अगर हम उनसे चैट करते समय अपना मोबाइल नंबर छुपाना चाहें तो यह WhatsApp पर संभव नहीं है यदि आप किसी के साथ चैट करना चाहते हैं तो आपको अपना नंबर उनके साथ साझा करना ही होगा, और कई लोग अपना नंबर साझा नहीं करना चाहते।
लेकिन टेलीग्राम में ऐसा नहीं है, टेलीग्राम में आपको अपना नंबर बताने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस अपना टेलीग्राम उपयोगकर्ता नाम बताना होगा और आप इसके साथ किसी को भी संदेश भेज़ सकते हैं और जब आप किसी से ग्रुप में चैट कर रहें हैं तो भी आपका नंबर कोई नहीं देख सकता जो कि किसी व्यक्ति कि गोपनीयता बनाए रखने के लिए काफी अच्छा है और यह फीचर मुझे भी काफी अच्छा लगा।
टेलीग्राम आपको सिर्फ एक ऐप में कई संख्या में खातों का उपयोग करने देता है यदि आपके पास अपने काम और व्यक्तिगत जीवन के लिए दो अलग-अलग फोन नंबर हैं तो आप उन विभिन्न खातों को सिर्फ एक ऐप में जोड़ सकते हैं।
टेलीग्राम में आपको अपने भेजे गए संदेशों को संपादित करने की भी सुविधा मिलती है। मान लीजिए आपने जल्दी मैं एक संदेश लिखा और उसे भेज दिया लेकिन जब आपने उस संदेश को भेजने के बाद देखा तो उसमें आपको बहुत गलतियां मिली, तो अब आप उस भेजे गए संदेश को संपादित कर सकते हैं और उस संदेश में सुधार करके उसे दुबारा भेज सकते हैं। इसके लिए बस आपको उस भेजे गए संदेश को थोड़े देर के लिए टैप करके रखना है और कुछ सेकंड बाद आपको ऊपर संपादित करने का विकल्प मिल जाएगा और आप उसे आसानी से संपादित कर सकते हैं।
इसे भी जाने: इंटरनेट क्या है इंटरनेट कैसे काम करता है
टेलीग्राम की एक खास बात है जो उसे WhatsApp से बिल्कुल अलग बनाती है, जो है एक ग्रुप में लोगों के रहने कि तय सीमा।
आप एक WhatsApp ग्रुप में केवल 257 लोगों को ही जोड़ सकते हैं जबकि टेलीग्राम इससे बहुत आगे है आप टेलीग्राम के एक ग्रुप में सौ हजार लोगों को जोड़ सकते हैं।
इसमें आपको थीम चुनने की सुविधा भी मिल जाती है जिसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार थीम का चयन कर सकते हैं।
लेकिन इसकी एक कमी भी है, जो है वीडियो कॉलिंग सुविधा का ना होना।
Why Telegram is better than WhatsApp, what is Telegram app, Telegram vs WhatsApp
टेलीग्राम व्हाट्सएप से कैसे बेहतर है

इसमें आपको वीडियो कॉलिंग की सुविधा नहीं मिलती है हालांकि टेलीग्राम इसपर काम कर रही है और आने वाले समय में हमें वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी देखने को मिल सकती है।
टेलीग्राम में आप अपना खुद का चैनल भी बना सकते हैं और उसमें लोगों को जोड़ भी सकते हैं इसकी खास बात यह है की यदि आप ब्लॉगर या यूट्यूबर है तो आप अपने चैनल में किसी भी प्रकार के वीडियो या आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं और जो लोग आपके चैनल से जुड़े हुए हैं वो आसानी से आपके शेयर किए गए वीडियो या आर्टिकल को देख सकते हैं।
इन्हें भी पढ़ें : सोशल मीडिया क्या है इसके फायदे और नुकसान क्या है
इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे काम करता है?
टेलीग्राम के बारे में बताई गई जानकारियों को जानकर क्या आप इसपर स्विच करना चाहेंगे हमें Comment Box में जरूर बताएं
यदि आप चाहे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं क्योंकि आप इस Post को पढ़ने के बाद टेलीग्राम पर स्विच कर रहे हैं तो आप अकेले होंगे और आपके सभी दोस्त व्हाट्सएप पर होंगे। आप इस Post को अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं तो आपके दोस्तों को भी इसके खूबियों के बारे में पता चलेगा और शायद वो भी टेलीग्राम पर स्विच कर लें।

ऊपर दी गई जानकरियां आपको कैसी लगी हमें comment box में जरूर बताएं और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए हमारे Blog के साथ बने रहें और सभी जानकारी समय पर पाने के लिए हमारे Blog को Subscribe भी कर सकते हैं।
धन्यवाद!

Post a Comment

6 Comments

  1. Adsense approve mila he ye Website me ?

    ReplyDelete
  2. Bro hindi me content kese likh skte h btaoge

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bhai google keyboard download karo aur usmein Hindi language select karo, right side mein Mike ka ek logo hoga usmein bolate jao jo bhi aapko likhna hai sab Hindi mein type hoga.

      Delete
  3. बहुत अच्छी जानकरी क्या आप अपना कीमती समय देकर एक नजर मेरे ब्लॉग पर भी डाल सकते हैं अगर मेरे ब्लॉग में कोई समस्या है तो कृपया मुझे बताइए क्योंकि आप एक अनुभवी ब्लागर है और मैं एक नया ब्लॉगर।
    http://www.technovimal.in

    http://www.sarkaribhaiya.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैंने आपके दोनों ही ब्लॉग देखे आप अपने दोनों ही ब्लॉग में काफी अच्छा काम कर रहे हैं, और आपका ब्लॉग एडसेंस से भी अप्रूव्ड है, इसलिए मेरे हिसाब से इसमें कोई समस्या नहीं हो सकती।

      Delete