सफल होने के लिए जलना तो पड़ेगा | Must burn to succeed | Best Motivational Thought

जीवन में हमेशा अपने अंदर की छोटी-छोटी कमियों को सुधारने की कोशिश कीजिए क्योंकि एक छोटा सा छेद पूरे जहाज को डुबा सकता है और जिंदगी में सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें मत करिए क्योंकि बड़ी बातें करने से इंसान समझदार नहीं बन जाता समझदार वो होता है जो छोटी-छोटी बातों को भी समझ जाता है।

  जीवन में एक लक्ष्य जरूर बनाइए, जो हर रोज आपको बिस्तर से सुबह जल्दी उठने पर मजबूर कर दे और एक बात हमेशा याद रखिए कि जिंदगी में हमेशा वही लोग ऊंचाइयों पर पहुंचते हैं जो लोग अपने अपमान का बदला लेने की बजाय अपने अंदर बदलाव लेकर आते हैं।

 अगर कहीं कोई अच्छी चीज़ सीखने को मिलती है तो जरूर सीखिए क्योंकि जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उत्तम आहार की जरूरत होती है ठीक वैसे ही दिमाग को संतुलित रखने के लिए उत्तम विचारों की भी जरूरत होती है कभी भी अपने आप को खेल भावना से मत देखना क्योंकि आपको यह बात पता होनी चाहिए, इस दुनिया में हर किसी का जन्म अलग उद्देश्य और अलग कार्य के लिए होता है यह जिंदगी का कड़वा सच है।

कुछ बातें दूसरों के समझाने से समझ में नहीं आती ऐसी बातें हमेशा खुद पर बीतने पर ही समझ आती हैं याद रखें कमजोर लोग अपमान का बदला लड़ कर लेते हैं और बुद्धिमान लोग अपमान का बदला अपमान करने वाले से ज्यादा कामयाब हो कर लेते हैं।

 इसलिए कभी मूर्खों को और दुश्मनों को समझाने में अपना वक्त बर्बाद मत करना क्योंकि ऐसे लोग वही सुनना चाहते हैं जो वह सुनना पसंद करते हैं इसीलिए ऐसे लोगों से दूरी बना कर रखना ही आपके लिए अच्छा है।

Success, motivational quotes in Hindi

 हो सके तो हमेशा दुखी रहने वालों से भी उचित दूरी बनाकर ही रखिए क्योंकि वह लोग अपने दुख से आपके मन के भूले हुए दर्द को जगा देते हैं।

 ज्ञानी व्यक्ति का भी दिमाग भ्रमित हो जाता है जब वह किसी मूर्ख व्यक्ति को उपदेश देता है इसलिए दूसरों को समझाने दूसरों को सुधारने की बजाय खुद को बदलने पर ध्यान दीजिए।

 समय रहते अगर इंसान खुद को बदल ले तो जिंदगी उसे बहुत कुछ दे देती है नहीं तो जब समय इंसान को बदलता है तो जिंदगी उससे बहुत कुछ छीन भी लेती है किसी व्यक्ति से अधिक लगाव बहुत हानिकारक होता है क्योंकि लगाव उम्मीद की तरफ बढ़ाता है और उम्मीद हमेशा दुख देती है इसीलिए किसी दो कौड़ी के इंसान के पीछे भागने से लाख गुना अच्छा है कि अपने सपनों के पीछे भागो।

   पागल बनना ही है तो अपने लक्ष्य के लिए पागल बन जाओ क्योंकि केवल प्रयास करने से कोई इंसान सफल नहीं हो पाता सफल होने के लिए इंसान को प्रयास करने के साथ-साथ जिद्दी भी बनना पड़ता है।
 
कभी भी फिर से शुरुआत करने से मत घबराइए क्योंकि इस बार शुरुआत आपके अनुभव से होगी।

 अपना चरित्र कुछ ऐसा बनाओ कि अगर कोई तुम्हारी बुराई भी करे तो सामने वाले व्यक्ति को यकीन ना हो याद रखें जब वक्त अच्छा होता है तब नफरत करने वाले भी आपको चाहने लगते हैं और जब वक्त बुरा होता है तो चाहने वाले भी नफरत करने लगते हैं।

 ताकत और कमजोरी तो हर इंसान के अंदर होती हैं मछली कभी जंगल में चल नहीं सकती और शेर कभी पानी में राजा नहीं बन सकता।
Success motivational quotes

 इस दुनिया में अक्सर ऐसा जरूर होता है कि जो लोग बुरे होते हैं उनका वक्त अच्छा होता है और जो लोग अच्छे होते हैं उनका वक्त बुरा होता है लेकिन जब यही वक्त सजा सुनाता है तो ना किसी वकील की जरूरत पड़ती है और ना किसी चर्च की।

  किसी व्यक्ति ने बहुत ही अच्छी बात कही है लंबा धागा और लंबी जुबान केवल समस्याएं ही पैदा करती है इसलिए धागे को लपेटकर और अपनी जबान को समेटकर ही रखना चाहिए।

 किस्मत से मत पूछो कि उसने तुम्हें क्या दे दिया बल्कि अपने आपसे पूछो कि तुमने अपने लिए क्या कर लिया।

 आज जिंदगी के मजे लेकर अपना कल बर्बाद मत करो उठो और अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलो और अपने कल को बेहतर बनाने के लिए काम करो और अपने दिल में अमीर दिखने की नहीं बल्कि अमीर बनने की चाहत रखो।

 कमजोर व्यक्ति से दुश्मनी मत रखना क्योंकि यह बहुत ज्यादा खतरनाक होते हैं ये उस वक्त हमला कर सकते हैं जिसकी आपने कभी कल्पना भी ना कि हो।

 बार-बार दुख झेलने से तो बेहतर है कि अपने जीवन से उस व्यक्ति को हटा दें जो आपके दुख का कारण बनता है याद रखना तलवे चाटने वालों से दूरी बनाकर ही रखिए क्योंकि जो इनके जाल में फंस जाता है जिंदगी में कहीं नहीं पहुंच पाता।

अगर आपके जीवन में थोड़ी सी कठिनाई आ जाती है तो आप रोना शुरू कर देते हैं यह सोचने के बजाय कि इस समस्या को कैसे हल करें, दोष दूसरों पर थोपना शुरू कर देते हैं।

 मैं ऐसे बहुत लोगों से मिला हूं जो अपने दुख में यह सोचने लगते हैं कि काश अंबानी के यहां पैदा हुआ होता तो शायद जिंदगी में इतनी मेहनत ना करनी पड़ती, अरे आप तो खुश नसीब हो जो आज सुबह जिंदा उठे।
  न जाने कितने लोगों ने आज सुबह का सूरज ही नहीं देखा अगर आप यह सोचते हो कि आपको कोई गड़ा हुआ खजाना मिल जाएगा तो आप एक नंबर के स्वार्थी मूर्ख और आलसी इंसान हो।

 आपका जन्म कहां हुआ है यह आपके हाथ में नहीं था अब तक जो आपके साथ हुआ है उसे आप बदल नहीं सकते, लेकिन अभी भी आपकी जिंदगी को एक इंसान बदल सकता है जो आप खुद हो।

 सफलता पाने के लिए दिल में आंधी होनी चाहिए जिस दिन यह बात आपके दिमाग में बैठ गई दुनिया के सारे झमेले से बाहर निकल जाओगे।
  अगर अपनी जिंदगी को बदलना चाहते हो तो सबसे पहले खुद पर विश्वास करना सीखिए क्योंकि अपने आप पर विश्वास किए बिना आप कोई भी कार्य नहीं कर सकते।
    बेफिजूल की सलाह लेना बंद कर दो जो उपलब्ध है उन संसाधनों का पूरा इस्तेमाल करना सीखो।
 
Self confidence, believe yourself

 हमेशा कुछ नया सीखते रहो और मूर्खों के बजाय समझदार लोगों की बातें सुनिए।
  इंसान जीता है पैसे कमाता है, पैसे कमाकर खाना खाता है, खाना खाता है और मर जाता है, वह जीता है, ताकि कमा सके, कमाता है ताकि खा सके, खाता है ताकि जिंदा रह सके, लेकिन फिर भी एक दिन मर जाता है। लेकिन आपने कभी सोचा है ऐसा तो जानवर भी कर लेते हैं अपने परिवार का पेट तो वह भी पा लेते हैं।

 लेकिन जब तक आपकी इस जिंदगी का कोई अच्छा और बड़ा उद्देश्य नहीं है तब तक आपका जीवन बेकार है आप पैसे कमाओ सफल हो लेकिन सिर्फ इसलिए नहीं कि अपना पेट भरना है, बल्कि इसलिए ताकि अपना कर्ज उतार सको, अपने मां बाप की सेवा कर सको, चार लोगों के लिए प्रेरणा बन सको, कुछ लोगों को जिंदगी में सही राह दिखा सको, किसी का सहारा बन सको।

इन्हें भी पढ़ें:-
मानसिक रूप से मजबूत रहने के फायदे
जीवन में सफलता का महत्व
अपने लक्ष्य को कैसे हासिल करें

 जिंदगी में सही उद्देश्य होना बहुत जरूरी है क्योंकि दिन रात काम तो दिमाग भी करता है लेकिन वह निर्माण नहीं विनाश करता है।

 सिर्फ सांसे चलती रहने को जिंदगी नहीं कहते आंखों में ख्वाब और दिल में कुछ उम्मीदें होना बहुत जरूरी है  यह जरूरी नहीं है कि आप जैसा सोचते वैसा ही हो जाए, लेकिन जरा अपना नजरिया बदल कर देखें तो आप जो चाहोगे वही होगा, जैसा आप सोचते हो आप अपने इश्वर से शक्ति मांगोगे तो आपको कठिनाइयां देगा आपकी हिम्मत और ताकत बढ़ाने के लिए आप बुद्धि मांगेंगे तो वह आपको उलझाने देगा सुलझाने के लिए आप तरक्की और समृद्धि मांगेंगे तो वह आपको समझ देगा काम करने के लिए आप वरदान मांगेंगे तो आपको अवसर मिलेगा अपनी मनचाही चीज पाने के लिए जब आप अपनी ज्ञान की नजरों से देखेंगे तो पाएंगे कि आपको वह नहीं मिला जो आप ने मांगा था लेकिन आपको वह सब मिल गया जो आपको चाहिए था।

अंत में आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि हर समस्या एक नई सीख देकर जाती है और उस चीज में इंसान की जिंदगी बदल देने की क्षमता होती है जब जिंदगी कभी भी नया मौका दें तो पुरानी गलतियों को कभी मत दोहराना।

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज से ही अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करें और इसे अपने मित्रों को भी Share करें जिससे उन्हें भी कुछ सीखने को मिले।
धन्यवाद!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां