SMO क्या है | SMO Full Form in Hindi

नमस्कार, आज हम जानने वाले हैं SMO क्या है और SMO Full Form के बारे में। पिछले कुछ दिनों में कई लोगों ने हमसे पूछा कि SMO Full Form क्या है, इसलिए आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं तो चलिए SMO Full Form के बारे में विस्तार से जानते हैं।

SMO क्या है

अपने Business को Orgenic तरीके से Social Media Platforms पर Promote करना ही SMO कहलाता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि, इसके लिए आपको एक भी रुपए किसी को देने की आश्यकता नहीं है। आप Orgenic तरीके से अपने Business को बढ़ा सकते हैं।

smo full form
SMO Full Form

SMO Full Form :

SMO का पूरा नाम SOCIAL MEDIA OPTIMIZATION (सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन) है। SMO का उपयोग हम लोगों के साथ जुड़कर अपने Business को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

जैसा की आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि इसका उपयोग हम Online रूप से कर सकते हैं। यानी Online Groups के साथ Social Networking Sites जैसे Twitter, Facebook, Instagram, YouTube आदि।

Social Platforms के माध्यम से अपने किसी भी Brand, product या किसी विशेष Event के प्रचार और जागरूकता अभियान को बढ़ाने के लिए लिए कर सकते हैं।

आज दुनिया में काफी लोग अपने Business को Grow करने के लिए और अपने Products को बेचने के लिए SMO यानी SOCIAL MEDIA OPTIMIZATION का उपयोग कर रहे हैं।

SMO का यह तरीका काफी ज्यादा प्रचलित है और हो भी क्यों न आज लगभग सारा विश्व Social Platforms पर Active है। लगभग हर एक व्यक्ति Social Media का उपयोग करता है इसलिए अपने Business को Grow करने और अपने उत्पाद को बेचने का ये सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है।

कुछ लोकप्रिय SMO Sites :

YOUTUBE : YouTube एक ऐसा Platform है जहां पर आप अपने विचारों को विडियो के रूप लोगों तक पहुंचा सकते हो। आज के समय में Youtube काफी ज्यादा प्रचलित है और हो भी क्यों ना Youtube से विश्व के लगभग सभी लोग जुड़े हुए हैं।

Youtube पर आप घर बैठे ही videos देखकर कुछ भी सीख सकते हैं और साथ ही लोगों को सीखा भी सकते हैं।

FACEBOOK : Facebook विश्व का सबसे प्रसिद्ध Platform है इसका उपयोग लोग एक दूसरे से Chat करने और उनके द्वारा पोस्ट की गई Pictures को देखने के लिए करते हैं।

Facebook पर विश्व के लगभग 3 अरब (3 Billion) Actice Users हैं अब आपको पता चल गया होगा कि ये कितना ज्यादा प्रचलित Social Media Platform है।

TWITTER : Twitter लोगों के बीच अपनी बात रखने का एक मुख्य साधन है इस Platform पर सभी बड़ी हस्तियां जैसे अभिनेता, अभिनेत्रियां, बिजनेसमैन, सभी राजनीतिक कार्यकर्ता और यहां तक कि प्रधानमंत्री भी Active हैं।

PINTEREST : Pinterest एक ऐसा Platform है जहां पर आप अपने Images को Upload कर सकते हैं और साथ ही उन्हें Share भी कर सकते हैं। आपके द्वारा Pinterest पर पोस्ट की गई Images Google पर भी Rank करती है जिससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।

अगर आपकी कोई Website या Blog है तो आप अपने Images को Share करके यह से उच्च पीआर ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

LINKEDIN : LinkedIn दुनिया भर में प्रसिद्ध है LinkedIn व्यवसायिक लोगों के लिए काफी अच्छा Platform है। इसके अलावा और भी कई Social Platforms हैं जैसे Reddit, Stumbleupon आदि।

SMO के फायदे :

SMO करने से आपके Website या Blog पर Positive Effect पड़ेगा। अगर आप हमेशा अपने ऑडियंस से connect रहेंगे तो उनका आप पर Trust बढ़ेगा और ये आपके Business के लिए काफी फायदेमंद है।

इससे वो लोग आपके Product को बिना किसी संकोच के खरीद सकते हैं। यही बात आपके Blog और Website पर भी लागू होती है अगर आपने अपने Blog या Website पर कोई Post लिखी है जो किसी के लिए Helpful है। और आपने उसे Social Media Platforms पर Publish किया है तो वह आपके Blog या Website पर जरूर जाएंगे जिससे उन्हें भी Help मिलेगी और उनका आपके Blog या Website Trust बढ़ेगा।
चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं—

Treffic:

SMO करने से आपके Blog या Website पर Treffic बढ़ेगा SMO करके आप अपने Blog को Google के Top Pages में Rank करा सकते हैं।

आजकल जितने भी News और Sports Blogs या Websites हैं उनमें से ज्यादातर SMO का तरीका ही उपयोग में लाते हैं।

सूचनाओं को लोगों तक जल्दी पहुंचाना :

सूचनाओं को एक बहुत बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाने के लिए SMO एक बहुत अच्छा तरीका है। अगर आप कोई बहुत जरूरी घोषणा करना चाहते हैं तो आप अपने Facbook Page, Twitter पर आसानी से कर सकते हैं।

बातचीत का अच्छा माध्यम :

Social Media Platforms बातचीत का एक अच्छा माध्यम है आजकल कंपनियां अपने उपयोगकर्ताओं को कॉल और ई– मेल के अलावा संपर्क के अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। जिस कारण उपयोगकर्ताओं को उनसे जुड़े रहने में कोई परेशानी ना हो।

अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना :

आप Social Media Platforms पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन शुरू कर सकते हैं जिससे अधिक से अधिक लोगों को आपके और आपके व्यवसाय के बारे में पता चलेगा और वो आपसे जुड़ेंगे जिससे आपको अपने व्यवसाय को आगे ले जाने में मदद मिलेगी।

अंतिम शब्द : 

हमें उम्मीद है आपको SMO Full Form और SMO से जुड़ी सभी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपको कोई समस्या या आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं।

Share Post👇
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7 thoughts on “SMO क्या है | SMO Full Form in Hindi”

Leave a Comment