Google क्या है | Google Kya Hai

 दुनिया का शायद ही कोई ऐसा इंसान हो, जिसने Google का नाम ना सुना हो। लेकिन आज भी अनेक लोग ऐसे हैं जिन्होंने Google नाम तो सुना है लेकिन उन्हें Google के बारे में कुछ खास पता नहीं है।

 उनके अक्सर यही सवाल होते हैं कि आखिर Google kya hai, Google Full Form, What is Google, इसलिए आपके सभी सवालों के जवाब आपको इस Post में मिल जाएंगे तो चलिए Google बारे में विस्तार से जानते हैं।


Google Kya Hai, Google कैसे काम करता है?

Google एक Search Engine है, Search Engine का मतलब होता है जो कुछ भी आप Online खोज रहे हैं वह आपको लाकर दे।

जैसे आप Google खोलते हैं और उसमें कुछ Search करते हैं तो आपके Search से Related जितना भी डाटा Google के पास होता है वह आपको दिखाने लगता है।

Google का Use पूरे संसार में किया जाता है गूगल दुनिया का सबसे प्रसिद्ध Search Engine है। Google सूचनाओं का इतना बड़ा स्रोत बन चुका है कि आज के समय में कोई भी व्यक्ति किसी सूचना को किताब मैं ढूंढने के बजाय Google पर सर्च करना पसंद करता है क्योंकि Google हमारे द्वारा खोजी गई जानकारी कुछ ही क्षणों में हमारे सामने प्रस्तुत कर देता है।

Google Kya Hai

Google अमेरिकी कंपनी है, इसकी स्थापना 1998 में Sergey Brin और Larry Page द्वारा कि गई। जो कि होल्डिंग कंपनी Alphabet Inc. की एक सहायक कंपनी है।

 दुनियाभर में 70 प्रतिशत से अधिक Online Search अनुरोधों को Google द्वारा नियंत्रित किया जाता है, Google अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के दिल में बसा हुआ है Google का मुख्यालय माउंटेन व्यू , कैलिफोर्निया (Mountain View, California) में है ।

Google को एक Online Search Firm के रूप में शुरू किया गया, लेकिन अब Google 50 से अधिक इंटरनेट सेवाएं और उत्पाद प्रदान करता है जिसमें E-mail, Storage Drive, Online Documents बनाना, Mobile Apps, Tablets और Computer Softwares शामिल हैं।

 Google के व्यापक उत्पाद, पोर्टफोलियो और आकार इसे उच्च तकनीकी बाज़ार में Apple, IBM और Microsoft के साथ सबसे बड़े चार प्रभावशाली कंपनियों में से एक बनाते हैं।

Google के असंख्य उत्पादों के बावजूद भी Google Search Engine इसकी सफलता का मुख्य कारण है।

Google को हम इंटरनेट का राजा भी कह सकते हैं Alexa Ranking के अनुसार Google #1 Position पर है। अगर आप नहीं जानते कि Alexa Ranking क्या है तो मै आपको आसान भाषा में बता देता हूं, दुनिया में जितनी भी Websites हैं Alexa उन Websites पर आने वाले Traffic के उनकी Ranking तय करता है।

इस बात से आप जान गए होंगे कि Google विश्व में कितना प्रचलित है।


Google का पूरा नाम क्या है | Google Full Form

Google का पूरा नाम "GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH" है।
 
अब मैं आपको Google Full Form से परिचित कराऊं तो वास्तव में Google का कोई Official Full Form नहीं है जिसका गूगल उपयोग करता है।

Google अंग्रेज़ी के शब्द Googol की गलत Spelling है, इसका मतलब होता है− वह नंबर जिसमें 1 के बाद सौ शून्य हों। Google नाम इस बात को दर्शाता है Google का Search Engine बहुत बड़ी मात्रा में लोगों के लिए जानकारी उपलब्ध कराने में सक्षम है।


Google को बनाने का उद्देश्य क्या था? | Purpose of Creating Google

शुरुआत में Google केवल एक Search Engine था Google बनाने का उद्देश्य यह था कि  अगर किसी व्यक्ति को किसी विषय के बारे में जानकारी चाहिए तो उसे वह जानकारी गूगल पर सही और सटीक तरीके से प्रदान की जाए।

Google अपने इस उद्देश्य में बिल्कुल सफल रहा अगर आज किसी भी व्यक्ति को कोई जानकारी चाहिए तो उसे वह तुरंत प्राप्त हो जाती है Google सूचनाओं का एक भंडार बन चुका है यहां आपको वह सभी जानकारियां आसानी से मिल जाएंगे जो आपको वास्तव में चाहिए।


गूगल के संस्थापक कौन है? | Founder of Google?

जैसा कि मैंने इनके बारे में आपको पहले ही बता दिया है
गूगल के संस्थापक "Sergey Brin और Larry Page" हैं।
आप इन्हें Google का पिता भी कह सकते हैं क्योंकि अगर इन्होंने Google की स्थापना नहीं की होती तो आज शायद आप इस पोस्ट को नहीं पढ़ रहे होते।

हालांकि Google से पहले भी कुछ Search Engine मौजूद थे लेकिन वह सिर्फ अपने लाभ के लिए काम करते थे अगर कोई व्यक्ति उन Search Engine पर जाकर कोई जानकारी खोजने की कोशिश करता तो उन्हें बहुत अधिक मात्रा में विज्ञापन दिखाए जाते थे जिससे वह अपनी कमाई करते थे।

गूगल के CEO कौन है? | CEO of Google

Sunder Pichai Google के CEO हैं यह भारतीय हैं, हमारे भारत के लिए यह बहुत गौरव की बात है एक भारतीय विश्व कि सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी के CEO हैं।

Sunder Pichai की Monthly Salary 108 करोड़ रुपए है और Sunder Pichai एक दिन में 3.6 करोड़ रूपए कमाते हैं।

इन्हें भी जाने👇


गूगल के उत्पाद और सेवाएं | Google Products & Services 

YouTube :👉 आज हर एक व्यक्ति जानता है कि YouTube Kya Hai, और जानना भी चाहिए क्योंकि YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Streaming Platform है यह Google Search Engine के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफार्म है। 

YouTube भी एक Search Engine है यहां पर आपको सभी प्रकार की वीडियोस देखने को मिलती है। Youtube आपको अपने द्वारा बनाए गए videos भी अपने Platform पर Upload करने की अनुमति देता है। 

आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके इसके द्वारा Earning भी कर सकते हैं।

Youtube की स्थापना फरवरी 2005 में की गई थी इसे Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim ने मिलकर बनाया था।

फिर इसे नवंबर 2006 में गूगल ने US $1.65 Billions में ख़रीद लिया।

Chrome :👉 यह गूगल का एक ब्राउज़र है इसका उपयोग आप ब्राउजिंग के लिए किया जाता है यह स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध है। इसे 2 सितम्बर 2008 में Google द्वारा Officially लॉन्च किया गया।

Chrome Browser सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Browser है इसके 5 Billion+ डाउनलोड हैं।

Chrome ब्राउज़र काफी विश्वसनीय browser है क्यूंकि यह Google का Product है इसलिए यह सभी Browser से अधिक Secure है।

Gmail :👉 Gmail संंदेश भेेेेजने का एक अच्छा साधन है Gmail में आप संदेश के साथ Documents, Photos भी अटैच कर सकते हैं। 
Google ने Gmail को 1 अप्रैल 2004 में लॉन्च किया था और तब से लेकर आज तक यह काफी प्रचलित है।

Blogger :👉 Blogger के बारे में आज काफी लोग जानना चाहते हैं बहुत लोग पूछते हैं Blogger Kya Hai (What is Blogger) हालांकि पहले इसके बारे में जानने की लोगों मे रुचि नहीं थी क्यूंकि उस समय इंटरनेट का ज्यादा उपयोग भी नहीं किया जाता था।

 लेकिन आज के समय में जब भारत डिजिटल होते जा रहा है।
और अधिकतर कार्य Online किए जा रहे हैं इसलिए लोग इंटरनेट पर ही अपनी बातें रखने का प्लेटफार्म ढूंढ रहे हैं।

इसलिए आज Blogger के बारे में लोग अधिक से अधिक जानना चाहते हैं।

Blogger एक Google द्वारा बनाया गया एक ऐसा platform हैं जहां पर आप अपने विचार लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 
Blogger पर आप बहुत ही आसानी से बिल्कुल Free में एक blog बना सकते हैं और अपने विचारों को लिख सकते हैं और अपने Blog को AdSense से Connect करके Earning भी कर सकते हैं।

Google Analytics :👉 Google Analytics, Google द्वारा प्रदान की जााने वाली एक मुफ्त सेवा है इसमें आप जान सकते हैं कि आपके Blog पर कितने Visitors आ रहे हैं और आपका Blog कितना देखा जा रहा है।

इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि Real Time में आपके Blog को कितने लोग पढ़ रहे हैं।

अपने Bolg से जुड़े सभी आंकड़े आप Google Analytics पर जान सकते हैं।

Google Adsense :👉 जब भी आप अपना कोई Blog या Youtube Channel बनाते हो तो उससे Earning के लिए आपको AdSense Account की जरूरत होती है।

Adsense Blog या youtube videos पर Ads दिखता है जिससे Youtube Channel या Blog Owner की Earning होती है।

आपने बहुत सारे ऐसे blogs या YouTube Channel देखे होंगे जिसमें आपको Ads दिखाई देती हैं उसके ही Owner को पैसे दिए जाते हैं।

Google AdWords :👉 गूगल एडवर्ड ऑनलाइन एडवरटाइजिंग सर्विस है। इसकी शुरुआत सन् 2000 में कि गई थी।
अगर आपका Business है तो आप अपने Products या Services लोगों तक पहुंचाने के लिए गूगल AdWords का प्रयोग कर सकते हैं।

Blogger और Youtubers भी Google Adwords का प्रयोग करते हैं जिससे उनकी Blog Post और Videos अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

जब आप अपनी वेबसाइट को Google Adwords से जोड़ लेते हैं तो जब भी कोई व्यक्ति उससे संबंधित जानकारी Search करता है तो Google आपकी Website के Ads Show करता है जिससे आपकी Website पर Treffic बढ़ने में मदद मिलती है।

Google Play Services :👉 Google Play Services सभी Android Smartphone में मौजूद एक APIs Package होता है इसे Regular Update की जरूरत होती है इसलिए जब भी आप अपना mobile Data On करते हैं तो यह Background में समय—समय पर Update होता रहता है।

इसे लगभग सभी प्रकार के Permission की आवश्यकता होती है यह हमारे Smartphone पर मौजूद सभी Data को Access करता है।
यह Android Smartphone पर सभी Apps को Smoothly Run करने में मदद करता है।

Google Go :👉 Google Go, Google द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया एक App है यह खासकर उन Android Smartphone के लिए बनाया गया है जिनकी रैम और स्टोरेज कम है Google Go आकार में केवल 8MB का है लेकिन इसमें आपको वो सभी Feature देखने को मिलेंगे जिसकी आपको जरूरत होती है।

Google Go को Google द्वारा दिसंबर 2017 में लॉन्च किया गया। और यह लोगों के बीच काफी प्रचलित भी रहा आज इसके Google Play Store पर 100M+ डाउनलोड हैं।

Google Go Lightweight होने के साथ—साथ Fast और Secure भी है।

Google Pay :👉  Google Pay UPI आधारित Digital Payment App है Google Pay 17 सितंबर 2017 को लॉन्च किया गया था।
इसके जरिए आप सीधे अपने Bank Account से दूसरे व्यक्ति को बहुत ही आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Pay खास India के लिए बनाया गया है।
यह सात भारतीय भाषाओं को Support करता है।

Google Maps :👉 आज Google Maps के बारे में कौन नहीं जानता। आज के युग में कोई भी व्यक्ति कहीं भटक नहीं सकता। बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और आप जहां भी जाना चाहें बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं। 

Google Maps आपके GPS का उपयोग करके आपकी वर्तमान Location बतात है और आप जहां जाना जाना चाहते है उस स्थान का नाम डालते ही Google Maps आपके सामने पूरा नक्शा खोलकर रख देता है।

Google Maps में और भी कई सारे Features हैं जिसमें से इसका एक ख़ास Feature है अगर आपको कहीं जल्दी पहुंचना है और आप जानना चाहते हैं कि फिलहाल Route पर ट्रैफिक कितना है तो यह आपको बहुत ही आसानी से दिखा देगा अगर Route पर ट्रैफिक बहुत अधिक है तो यह आपको लाल रंग से Route प्रदर्शित करेगा।

और साथ ही यह आपको अन्य Route से जाने का भी सुझाव देगा।

Google Translate :👉 Google Translate की मदद से आज हर एक भाषा को समझना आसान है google translate में आप 100 भाषाओं को Translate कर सकते हैं और इन्हें आसानी से समझ सकते हैं।

Google Play Store :👉 यहां पर आपको लाखों Games और Apps देखने को मिल जाएंगे जिसका उपयोग आप अपने जीवन को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। 

Google Play Store पर आपको सभी ऐप्स पूरी तरह Virus free और Secure मिलेंगे। 
आप बिना किसी चिंता के यहां से Apps या Games Download कर सकते हैं।

Google Play Store पर एक Play Protect नाम का Option भी मौजूद है जो आपके smartphone को Regularly Check करते रहता है जिससे आपका Smartphone सुरक्षित रहे।

Google Calendar :👉  यह एक कैलेंडर है जिसमें आप दिन महीने या साल आसानी से देख सकते हैं।
साथ ही इसमें आप Fastival भी देख सकते हैं।

Google Photos :👉 Google Photos पर आप अपने स्मार्टफोन पर मौजूद सभी photos को खोल सकते हैं और और इन्हे सुरक्षित रखने के लिए आप इनका Backup भी ले सकते हैं जो Google Drive पर Save हो जाएंगे।

भविष्य में जब भी आपको इनकी जरूरत होगी आप इन्हे आसानी से Restore कर सकते हैं। 

YouTube Music :👉 YouTube Music पर आप सभी Music High Quality में सन सकते हैं यह एक Online Music Streaming App है।

Google News :👉 विश्व में होने वाली सभी गतिविधियां आपको Google News पर पढ़ने और देखने को मिल जाएंगी।

Google Hangouts :👉 Google Hangout की मदद से आप एक ही समय में 9 लोगों से एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।
Google Hangouts के जरिए आप Chat कर सकते हैं और Photos भी Share कर सकते हैं।

Google Keep :👉 Google Keep पर आप अपने किसी भी महत्वपूर्ण Notes को Save करके रख सकते हैं और जब आपको इसकी जरूरत हो तो आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Google Keep में आपको Notes Sync करने का Option भी मिलता है जिससे आपके सभी notes आपके Google Account में Save हो जाते हैं।

Google Books :👉 Google Books में आप अपनी सभी पसंदीदा books एक क्लिक में पढ़ सकते हैं और उन्हें बाद में पढ़ने के लिए Save करके भी रख सकते हैं।

Google Trends :👉 Google Trends इसके नाम से ही आपको अंदाजा लग गया होगा कि google Trends का काम क्या होगा। 

Google Trends वर्तमान में सबसे ज्यादा प्रचलित यानी जो चीज या Topic Trending में है उसका Record रखता है।
Google Trends पर आपको यह जानने को मिलेगा की अभी सबसे ज्यादा क्या प्रचलित है।

Google Trends पर Trending में चल रही सभी गतिविधि का Graph भी देखने को मिलता जिसमें यह पता चलता है कि कौन सा Topic सबसे ज्यादा कब Search किया जा रहा है।

Google Docs :👉 Google Docs में आप Smartphone या PC की मदद से अपना New Document Create कर सकते हैं या अपने किसी भी Documents को Edit कर सकते हैं।

Google Drive :👉 Google Drive पर आप Free में अपने Photos, Videos, Documents आदि Store करके रख सकते हैं। Google Drive पर आप Free में 15GB तक Data Store कर सकते हैं उससे ज्यादा Data Store करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Gallery Go :👉  यह Google द्वारा हाल ही में 23 जुलाई 2019 में लॉन्च किया गया था Gallery Go में आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद Photos को Open कर सकते हैं।

Gallery Go में आप सभी Photos एक ही Tap में देख सकते हैं। इसमें Folder का option भी मौजूद है जिससे आपको बार—बार अपने Phone Memory या SD Card में जाकर photos ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आप केवल इस app को Open करेंगे और Folder के Option में जाएंगे तो जिस—जिस Folder में आपकी Images हैं वो सभी Show होने लगेंगी।

साथ ही इसमें आपको Videos का भी Support मिलता है आप इसमें Videos भी Folder Wise देख सकते हैं।

Files By Google :👉 यह Google द्वारा बनाया गया एक File Maneger है इसमें आप अपने स्मार्टफोन और मेमोरी कार्ड में मौजूद सभी FILES बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं।

इसे Google ने 1 दिसंबर 2017 में लॉन्च किया था और तब से यह काफी Popular File Maneger है।

इसमें आपको सभी आपको सभी Files Category Wise देखने को मिलती हैं इसमें Music, Videos, Apps, Documents, Photos सभी Categorise देखने को मिलते हैं जिससे User को अपने Files ढूंढने में आसानी हो।

साथ ही इसमें आपको Files Share का Option भी देखने को मिलता है जिसके द्वारा आप अपनी कोई भी फाइल Transfer या Receive कर सकते हैं।

Files By Google में आपको Cleaner का Option भी मिलता है जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद Junk Clean कर सकते हैं। 

Google Assistant :👉 गूगल असिस्टेंट के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे इसके बारे में शायद मुझे ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है।

 इससे आप बात कर सकते हैं और अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से पा सकते हैं आप इसके द्वारा अपने Task भी Complete करवा सकते हैं, जैसे अलार्म, कॉल करना, समय जानना, मौसम का हाल, स्टोपवॉच लगाना आदि।

Google Assistant आपके लगभग सभी कार्यों को कर सकता है।

Google Task :👉 इस App के जरिए आप अपने Task का Record रख सकते हैं इसमें आप अपना Task सेट कर सकते हैं और जिस समय आपने अपना Task सेट किया है यह आपको उस समय अलर्ट करेगा।

Google Play Games :👉 Google Play Games में आप Google के द्वारा बनाए गए Intrasting Games को खेल सकते हैं, इसमें Cricket, Snake Game, Sudoku जैसे games शामिल हैं।

इसमें आप किसी Third Party Games का डाटा भी स्टोर करके रख सकते हैं। 

Google Fit :👉 Google Fit आपकी Health के बारे में आपको बताता है यह आपने Steps को भी Track करता है यह आपको बताएगा की आप आज कितना चले हैं,
और आपने कितनी दूरी तय करी है।

अगर आपको अपनी Health से बहुत प्यार है तो आप इसे अपने स्मार्टफोन में Install करके रख सकते हैं।

Google Meet :👉 Google Meet खास Meeting Purpose के लिए बनाया गया है इसके जरिए आप 250 लोगों के साथ एक बार में Connect हो सकते हैं।

और उनसे Realtime में बात कर सकते हैं।

Google Duo :👉 Google Duo के जरिए आप अपने प्रियजनों के साथ Video Call कर सकते हैं।
यह आपको काफी अच्छा अनुभव प्रदान करता है।

Android :👉 आज के समय में Android को कौन नहीं जानता, Android सबसे ज्यादा Popular Operating System है यह भी Google का ही Product है। 


सन् 2005 में इसे Google ने खरीदा था और सन् 2007 में इसे लॉन्च किया, तब से लेकर आज तक यह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध OS है।

इसके बहुत ज्यादा Chance हैं कि आप जो स्मार्टफोन Use कर रहे हों शायद वह भी Android Operating System पर ही चलता हो। 

वैसे तो Google के और भी कई Apps हैं लेकिन लेकिन मैंने आपको सभी Popular Apps के बारे में बता दिया हैं।

Google के बारे में जानकर आपको कैसा लगा मुझे उम्मीद है अब आपको Google Kya Hai, What Is Google, Google Full Form के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

मैंने इस Post में Google के बारे में समस्त जानकारी विस्तार से बताने का प्रयास किया, लेकिन फिर भी आपके Google से Related कोई सवाल हैं तो आप हमसे Comment Box में निश्चिंत होकर पूछ सकते हैं।



टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां