नमस्कार, आज हम जानेंगे Google Analytics Login कैसे करे (Login Google Analytics) ज्यादातर  नए Bloggers के सवाल रहते हैं की हमने अपना Blog तो बना लिया लेकिन उसमे Visitors और Traffic कितना आ रहा है यह कैसे पता करें, यहाँ पर काम आता है  Google Analytics.

 Google Analytics Login कैसे करें यह जानने से पहले हमें ये जानना होगा की  Google Analytics क्या होता है, तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं!


Google Analytics क्या है | What is Google Analytics

Google Analytics, Google द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से Website Owners या Bloggers यह जान सकते हैं की उनके Website या Blog पर कितना Traffic आ रहा है और उनके Website या Blog को कितने लोगों द्वारा देखा जा रहा है!

Google Analytics पूरी तरह निशुल्क है इसका उपयोग आप आसानी से बिना किसी समस्या के कर सकते हैं।
केवल इतना ही नहीं आप Google Analytics की मदद से यह भी जान सकते हैं की आपके Blog को किस उम्र के लोग ज्यादा देखते है और आपके Blog पर कितना समय बीताते हैं इससे आप यह अंदाजा लगा सकते है की आपको किस प्रकार के Content लिखने चाहिए जिससे Users यह ज्यादा पसंद आये!
Google Analytics Login
Google Analytics की मदद आप यह भी जान सकते हैं कि आपने अपनी website पर उत्पाद/सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए जो अभियान चलाएं हैं वो कितने प्रभावी हैं।

यह आपकी डिजिटल मार्केटिंग प्रभावशीलता को ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकता है।

यही कारण है कि दुनिया भर की 50 मिलियन से अधिक वेबसाइटें Google Analytics का उपयोग करती हैं यदि आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आपको इसका उपयोग जल्द से जल्द शुरू कर देना चाहिए और इसकी सेवाओं का लाभ उठाना चाहिए। 


Google Analytics कैसे काम करता है (How Google Analytics Works)

सीधे शब्दों में कहा जाए तो Google Analytics आपकी वेबसाइट के कोड में Tracking Code की कई लाइनें डालता है जब Visitors आपकी वेबसाइट पर जाते हैं तो Code आपके उपयोगकर्ताओं की विभिन्न गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है।

साथ ही उपयोगकर्ताओं की विशेषताओं जैसे उनकी उम्र, लिंग, रुचियां जैसी जानकारियां भी रिकॉर्ड करता है और आपको दिखता है।

जब उपयोगकर्ता आपकी Website या Blog से बाहर निकालता है तो सभी जानकारियां Google Analytics Server पर भेज देता है।

इसके बाद Google Analytics मुख्य रूप से चार स्तरों (Level)  द्वारा आपकी Website या Blog से एकत्र किए गए डाटा को कई तरीकों से Analysis करता है:
  • उपयोगकर्ता स्तर (User level) - प्रत्येक उपयोगकर्ता कौन सी क्रियाएं कर रहा है
  • सत्र स्तर (Session level) - प्रत्येक उपयोगकर्ता ने क्या देखा
  • पृष्ठ स्तर (Pageview level) - प्रत्येक उपयोगकर्ता कौन कौन से पृष्ठ यानी page पर गया
  • इवेंट स्तर (Event level) - उपयोगक्ताओं ने कहां-कहां click किया, कौन से photos देखे, कौन से वीडियो को play किया आदि।

Google Analytics किस तरह के डेटा एकत्रित करता हैं (What kind of data does Google Analytics collect?)

Google Analytics दो प्रकार के डेटा एकत्र करता हैं-

1. उपयोगकर्ता अधिग्रहण डेटा: आपकी वेबसाइट पर जाने से पहले आपके उपयोगकर्ताओं के बारे में डेटा एकत्रण
2. उपयोगकर्ता व्यवहार डेटाउपयोगकर्ता द्वारा आपकी वेबसाइट पर जाने पर डाटा एकत्रण

चलिए अब इनके बारे में थोडा विस्तार से जानने का प्रयास करते है-

 उपयोगकर्ता अधिग्रहण डेटा-
इसमें आप यह जान सकते हैं की उपयोगकर्ता कहा से आपकी वेबसाइट पर आ रहे है यानी की उपयोगकर्ता किसी Social Media Platforms से आपकी Website या Blog पर आ रहे है या Google द्वारा सीधे आपकी  Website या Blog पर आ रहे है।

साथ ही आप यह भी जान सकते हैं की आपके  Website या Blog पर किस उम्र के लोग आते हैं, उनकी रुचि किस चीज में ज्यादा है!

 आप Facebook, Google और अन्य विज्ञापन प्लेटफार्मों के माध्यम से Targeted विज्ञापनों को चलाकर उन्हें अपनी Website या Blog पर आने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता व्यवहार डेटा-
डेटा का दूसरा समूह "उपयोगकर्ता व्यवहार" डेटा है, जो आपकी  Website या Blog पर उपयोगकर्ता के सत्र के दौरान एकत्र किया जाता है।

उपयोगकर्ता व्यवहार Data में निम्न जानकारिया शामिल है जैसे-
  • उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर कितने समय तक रहा
  • आपकी वेबसाइट पर उन्होंने पहली और अंतिम Page कौन सा देखा 
"उपयोगकर्ता का व्यवहार" डेटा आपकी  Website या Blog को बेहतर बनाने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है ताकि उपयोगकर्ता अधिक से अधिक आपकी वेबसाइट की तरफ आकर्षित हो सके!


Google Analytics Account कैसे बनाए (How to create a Google Analytics Account)

 Google Analytics Account बनाना बहूत आसान है आप आसानी से Google Analytics Account बना सकते हैं तो चलिए इसके बारे में थोडा विस्तार से जानते हैं-
Google Analytics sign up
  • सबसे पहले आप Google पर जाए और वहाँ पर Google Analytics Login लिखें या आप सीधे Google Analytics की Site analytics.google.com पर जा सकते हैं!

  • अब आपके सामने एक Window खुलेगी जिसमे आपसे Email ID डालने के लिए कहा जाएगा!

  • यहाँ पर आपको वो ही Email ID डालनी है जिससे आपने अपना Blog या Website Create करी है! 

  • अब आपसे Google Analytics Account के लिए एक नाम दर्ज करने के लिए कहा जायेगा यहाँ पर आप अपने हिसाब से कोई भी नाम दे सकते हैं!

  • अब आपसे पुछा जाएगा की आप किस लिए  Google Analytics Account Create करना चाहते हैं यहाँ पर आपके सामने WEB, APP या BOTH 3 Option Show होंगे, आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी Option चुन सकते हैं, अगर आपको अपने Blog या Website के लिए  Google Analytics Account बनाना है तो आप WEB का Option चुनिए, अगर आपका कोई APP है तो आप APP का Option चुने, अगर आपका APP और Website दोनों हैं तो आप BOTH का Option चुन सकते हैं!

  • अब आपसे आपके BLOG या WESITE का नाम डालने के लिए कहा जाएगा यहाँ पर आप https के साथ अपने  BLOG या WESITE का URL डाले, इसके बाद आपसे पुछा जाएगा की आपका Blog किस Category का है Category Select करने के बाद आपके देश का Time Zone डालने के लिए कहा जाए अगर आप भारत से हैं तो GMT+5:30 Select करें और आगे बढ़ें!
  • अब Google की Terms And Conditions को पढ़ें और I agree पर Click करें!

  • अब आपका Google Analytics Account बन चुका है अब आपको Google द्वारा एक Tracking ID दी जायेगी इसके द्वारा ही Google Analytics आपके Blog का Data Analysis करता है और आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करता है!

  • अब इस Tracking ID को Copy कर लीजिये और Blogger की Setting में जाएँ वहां पर आपको Google Analytics Property ID का Option देखने को मिलेगा वहां पर आप इस  Tracking ID को Paste कर दीजिये आपकी सुविधा के लिए मैंने निचे ScreenShot दिया है!

  • अगर आपका Blog या Website WordPress पर है तो आपको सबसे पहले एक Plugin Install करना होगा जिसका नाम है Extrametricks (formerly GADWP).

  • Google Analytics id
    Plugin Install करने के बाद इसकी सेटिंग में जाएँ  Authorize Plugin पर Click करें अब आपको एक Access Code Generate करना होगा इसके लिए Access Code पर Click कीजिये और अपनी उसी Gmail ID से Login कीजिये जिससे आपने अपने अपना Google Analytics Account बनाया था और उसके बाद Allow कर दीजिये!

  • अब आपके सामने एक Authorization Code दिखाई देगा उसे Copy कीजिये और आपने Blog में जाकर GADWP के Access Code Box में Paste कर दीजिये और Save Access code Button पर Click कर दीजिये!
बस आपका काम हो गया अब Next Window में आप देख सकते हैं की GADWP द्वारा आपके Google Analytics Account को सत्यापित किया जा चुका है अब कुछ ही समय में आपके Blog का पूरा डाटा आपको दिखने लगेगा!


Google Analytics Log in कैसे करें | login to Google Analytics

आपने अपना Google Analytics Account तो बना लिया लेकिन अब बात आती है Google Analytics login की जो बहूत आसान है लेकिन फिर भी यह सवाल सबसे अधिक पुछा जाता है तो चलिए Google Analytics login के  बारे में विस्तार से जान लेते हैं!

  • सबसे पहले आपको Google पर जाना है और वहां लिखना है login to Google Analytics या फिर आप सीधे Google Analytics की Site analytics.google.com पर जा सकते हैं ये मैंने आपको ऊपर भी बताया है!

  • Google Analytics की Site पर जाने के बाद आपको और कुछ नहीं करना है अब यह आपको आपके Blog का पूरा Data Show करने लगेगा बस ध्यान रहे आपको अपने उसी Gmail ID से Login करना है जिससे आपने अपना Google Analytics Account बनाया है!

Google Analytics के लाभ (Google Analytics Benefits)

Google Analytics का उपयोग करने का पहला और सबसे स्पष्ट कारण यह है कि यह पूरी तरह से मुफ़्त है। यहाँ आपको क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने, सदस्यता लेने या प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।
google analytics benefits


 आपको बस एक Gmail खाता और अपनी वेबसाइट पर एक ट्रैकिंग कोड स्थापित करने की आवश्यकता है, और बस आपका काम हो गया!

 Data Visualisation:

Data Visualisantion केवल तभी उपयोगी है जब आप इसका अर्थ सही से समझ सकते हैं। Google Analytics द्वारा प्रस्तुत Data Visualisation का उपयोग करने का दूसरा मुख्य कारण यह है कि यह प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न रूपों में मीट्रिक प्रस्तुत करता है, जैसे सूचियाँ, चार्ट, ग्राफ़, पाई चार्ट, स्प्रेडशीट आदि।

 यह देखने के लिए कि आपकी Blog या Website कैसा प्रदर्शन कर रही है। इसमें और अधिक जानकारी जानने के लिए आप मैट्रिक्स डैशबोर्ड बना सकते हैं!

Reporting:

  Data Visualisation  आपको डेटा की समझ बनाने की अनुमति देता है और Reporting आपको इससे निष्कर्ष निकालने की अनुमति देता है। डेटा के भीतर Matrix की तुलना करके, आप आगे अंतर्दृष्टि एकत्र कर सकते हैं और कारणों और सहसंबंधों की पहचान कर सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म की रिपोर्टिंग क्षमताओं के साथ, आप किसी भी डेटा सेट के संयोजन को एकत्र, प्रस्तुत और तुलना कर सकते हैं। सामग्री की प्रासंगिकता, ट्रैफ़िक स्रोत, ट्रैफ़िक वॉल्यूम, तिथि सीमा, अभियान रूपांतरण और बहुत कुछ आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

RealTime:

Google Analytics के उपयोगी होने का अगला कारण यह है कि जो डेटा एकत्र होता है वह Real Time यानी वास्तविक समय में होता है। 
चलिए इसे थोड़ा आसान भाषा में समझते हैं कोई भी व्यक्ति जैसे ही आपके Blog या Website पर आएगा और आपकी किसी Post पर जाएगा तो आप Google Analytics की मदद से ये जान सकते हैं कि अभी जो व्यक्ति आपके Blog पर आया है वो आपकी कौन सी Post पढ़ रहा है और वो वहां कितने समय से है।
यह Users के व्यवहार को समझने में काफी मदद करता है क्यूंकि आप जान सकते हैं कि Users को क्या ज्यादा पसंद आ रहा है।

Target Audience:

Google Analytics आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों को अधिक जानकारी प्रदान करके आपके व्यवसाय को काफी लाभ पहुंचाता है।

इन्हें भी जाने:

 आप Visitors की उम्र, लिंग और स्थान जैसी जानकारी एकत्र कर सकते हैं। इस जानकारी के द्वारा, आप पहचान सकते हैं कि आपकी Targeted Audience आपके Blog पर क्या सबसे ज्यादा पसंद कर रही है, और फिर उसी के अनुसार आप अपनी Website/Blog की सामग्री को पूरा कर सकते हैं। 

Interests:

Google Analytics आपके Visitors के हितों की जानकारी भी एकत्र करता है। क्या वे फिल्म प्रेमी हैं? यात्रा के शौकीन हैं? व्यावसायिक पेशेवर हैं? यहाँ लाभ यह है कि आपको हमेशा अपने लक्षित दर्शकों की समस्याओं के लिए अपील नहीं करनी है।
 आप उन चीजों के साथ उनका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं जिसमे वे रुचि रखते हैं।

Behaviour:

Google Analytics आपको यह भी बताता है कि आपकी Website/Blog पर लोग क्या कर रहे हैं। आप देख सकते हैं कि वे Blog पर कितना समय बिता रहे हैं, क्या वह आपके Blog पर पहली बार आएं हैं। कितनी बार, बार-बार आने वाले Visitors लौट रहे हैं, और वह आपके Blog/Website पर कितना समय बिता रहें हैं।


Website/Blog Pages:

Visitors के अनुसार डेटा एकत्र करने के अलावा, आप इसे अपनी वेबसाइट के विशिष्ट पृष्ठों के अनुसार भी देख सकते हैं। Google Analytics पृष्ठ के ब्रेकडाउन आपको बता सकते हैं कि कौन से Pages सबसे अधिक बार देखे जाते हैं, किस Pages की तरफ लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं, कौन से Pages रूपांतरण की ओर ले जाते हैं, और बहुत कुछ।

 यह पता चलता है कि कौन सी जानकारी Visitors के लिए सबसे अधिक उपयोगी है, इसलिए आप अपने Visitors और ग्राहकों के User Exprience को अनुकूलित (Customized) कर सकते हैं। Google Analytics का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आपके HomePage पर क्या डाला जाए, अपने साइट नेविगेशन को कैसे डिज़ाइन किया जाए, और यहां तक कि आपके Blog और सोशल मीडिया पोस्ट पर किस तरह की सामग्री डाली जाए ।

Technology:

एक आखिरी तरीका यह है कि Google Analytics आपके Business को Technology के माध्यम से लाभान्वित करता है। Google Analytics Performance indicators जैसे Page Loadinge समय देख सकता है, और उपयोगकर्ताओं के Operating System, Browser, Monitor resolution और Internet Service Provider की पहचान कर सकता है।

यह जानकारी यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपकी वेबसाइट लोकप्रिय ब्राउज़रों और उपकरणों पर अच्छा काम करती है। यह आपके लिए एक सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में आपकी मदद करता है।

 Google Analytics एक शक्तिशाली उपकरण है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Proficient बनने में समय और अभ्यास लगता है। आप इसपर काम करते जाईये आपको जल्द ही इसका एक सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा!

मुझे उम्मीद है आपको Google Analytics Kya Hai, Google Analytics Login, Login To Google Analytics के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी!
जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते है!